राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन को मिलेगा नोबेल पुरस्कार

Image Source: Google

स्टॉकहोम। मेडिसिन या फिजियोलॉजी के क्षेत्र में साल 2024 के लिए नोबेल पुरस्कार विजेताओं के नाम का ऐलान कर दिया गया है। अमेरिकी वैज्ञानिक विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन को मेडिकल के क्षेत्र में योगदान के लिए 2024 का नोबेल प्राइज दिया जाएगा। स्वीडन के कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट में नोबेल असेंबली ने सोमवार को माइक्रो आरएनए की खोज और पोस्ट-ट्रांसक्रिप्शनल जीन विनियमन के लिए फिजियोलॉजी या मेडिसिन के क्षेत्र में योगदान देने वाले विजेताओं के नाम का ऐलान किया। वैज्ञानिक विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन को पुरस्‍कार के रूप में 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनर की राशि दी जाएगी।

दरअसल, एम्ब्रोस और रुवकुन ने जीन गतिविधि को विनियमित करने के तरीके को नियंत्रित करने वाले एक मौलिक सिद्धांत की खोज की है। उन्होंने माइक्रो आरएनए की खोज की, जो जीन विनियमन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले छोटे आरएनए अणुओं का एक नया वर्ग है। उनके बुनियादी निष्कर्षों ने जीन विनियमन के एक पूरी तरह से नए सिद्धांत को उजागर किया है, जो मनुष्यों सहित बहुकोशिकीय जीवों के लिए आवश्यक था। उनके निष्कर्षों से पता चलता है कि मानव जीनोम एक हजार से अधिक माइक्रोआरएनए के लिए काम करता है। ये जीवों के विकास और कार्य करने के तरीके के लिए मूलभूत रूप से महत्वपूर्ण साबित हो रहे हैं। बता दें कि न्यू हैम्पशायर में जन्मे एम्ब्रोस ने साल 1979 में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पीएचडी की।

Also Read : भाजपा ने तेजस्वी पर लगाया सरकारी बंगले से सामान ले जाने का आरोप

उन्होंने कैम्ब्रिज से एमए किया है। वह वर्तमान में यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स मेडिकल स्कूल में प्राकृतिक विज्ञान में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं। वहीं, रुवकुन का जन्म 1952 में कैलिफोर्निया में हुआ था। उन्होंने 1982 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की। वह हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में जेनेटिक्स के प्रोफेसर हैं। नोबेल पुरस्कार का ऐलान कैरोलिंस्का इंस्टीट्यूट के 50 प्रोफेसरों की नोबेल असेंबली की ओर से हर साल किया जाता है। अलग-अलग क्षेत्र में योगदान देने वाली हस्तियों को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें