राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

छात्र बन रहे वीजा ठगों के सॉफ्ट टार्गेट

students :- हाल के दिनों में राष्ट्रीय राजधानी उन अवैध ऑपरेशनों का केंद्र बन गया है जो विदेशों में उज्‍जवल भविष्य की चाह रखने वाले अनगिनत छात्रों को अपना निशाना बनाते हैं। छल और हेराफेरी के इस घातक जाल में फर्जी छात्र वीजा का निर्माण तथा वितरण शामिल है, जो विदेश में अध्ययन करने का सपना देखने वाले लोगों को शिकार बनाता है।

दिल्ली के फर्जी छात्र और जॉब वीजा रैकेट ने न केवल राष्ट्रीय सुरक्षा के बारे में चिंता बढ़ा दी है बल्कि कई छात्रों और उनके परिवारों को भी तबाह कर दिया है। इस खुलासे में हम इस भूमिगत घोटाले की कार्यप्रणाली की पड़ताल करेंगे और इसके दूरगामी परिणामों पर प्रकाश डालेंगे।

इसे भी पढ़ेः शिक्षा के लिए विदेश भेजने वाले अभिभावक इनका रखें ध्यान

पिछले साल, दिल्ली पुलिस ने तीन ट्रैवल एजेंटों को पकड़कर एक नकली वीजा ऑपरेशन को सफलतापूर्वक खत्म कर दिया था, जो विदेशों में उनकी यात्रा को सुविधाजनक बनाने के बहाने कई छात्रों और नौकरी चाहने वालों को धोखा दे रहे थे।

पुलिस ने खुलासा किया कि संदिग्धों को भारी मात्रा में अवैध सामग्री के साथ पकड़ा गया था, जिसमें विभिन्न देशों के दो हजार से अधिक खाली वीजा, 165 नकली वीजा टिकट, तीन हजार से अधिक लिफाफे, और वीजा निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले 127 उपकरण तथा अन्य प्रासंगिक दस्तावेज शामिल थे।

इसे भी पढ़ेः जेईई एडवांस्ड में वाविलला रेड्डी बने टॉपर

जांच तब शुरू हुई जब पंजाब के एक छात्र और उसके पांच परिचितों ने, जो सभी आईईएलटीएस संस्थान में नामांकित थे, इन एजेंटों द्वारा 18 लाख रुपये ठगे जाने की सूचना दी, जिनसे वे शुरू में सोशल मीडिया पर जुड़े थे। एजेंटों ने समूह के लिए पांच ऑस्ट्रेलियाई वीजा दिलाने का वादा किया था, लेकिन बाद में पता चला कि वीजा फर्जी थे।

रैकेट की उत्पत्ति:

भारत की राजधानी होने के नाते दिल्ली लंबे समय से शैक्षिक संस्थानों का केंद्र रही है। विदेशों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक छात्र यहां भारी संख्या में हैं। दुर्भाग्य से, इसने अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए इन सपनों का फायदा उठाने की कोशिश करने वाले बेईमान लोगों का ध्यान भी आकर्षित किया है।

वीजा आवेदन प्रक्रिया की जटिलताओं का लाभ उठाकर फर्जी छात्र वीजा रैकेट पनपा है, जो कई छात्रों के लिए भारी पड़ सकता है।

कार्य प्रणाली:

इस रैकेट के मास्टरमाइंडों ने गोपनीयता की आड़ में काम करते हुए पकड़े जाने से बचने के लिए अपने तरीकों को परखकर पुख्ता कर लिया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, वे मुख्य रूप से उन छात्रों को निशाना बनाते हैं जो प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए बेताब हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए आवश्यक योग्यता या वित्तीय साधनों की कमी हो सकती है।

दिल्ली पुलिस के एक सूत्र ने कहा, अपराधियों ने प्रवेश और पात्रता का झूठा भ्रम पैदा करने के लिए स्वीकृति पत्र, वित्तीय विवरण और प्रतिलेख सहित जाली दस्तावेज बनाए। वे अक्सर भ्रष्ट एजेंटों, गुमनाम शिक्षा सलाहकारों और यहां तक कि विश्वविद्यालय के अंदरूनी लोगों के साथ मिलकर अपने संचालन में प्रामाणिकता का दिखावा करते हैं।

नेटवर्क और बिचौलिए:

फर्जी छात्र वीजा रैकेट बिचौलियों के एक अच्छी तरह से जुड़े नेटवर्क पर बहुत अधिक निर्भर करता है जो छात्रों और रैकेट चलाने वालों के बीच सूत्रधार के रूप में कार्य करते हैं। ये बिचौलिए, अक्सर शहर की शैक्षिक परामर्श सेवाओं के भीतर काम करते हैं, अपने भरोसे की स्थिति का दुरुपयोग करते हैं और महत्वाकांक्षी छात्रों की कमजोरियों का फायदा उठाते हैं। वे धोखाधड़ी वाली सेवाओं को बढ़ावा देते हैं, रैकेट की विश्वसनीयता की पुष्टि करते हैं, और अपनी सेवाओं के लिए अत्यधिक शुल्क लेते हैं।

सूत्र ने कहा, जैसा कि हरियाणा और पंजाब में देखा गया है, ज्यादातर छात्र बिचौलियों के शिकार हो जाते हैं। वे लाखों में भुगतान करते हैं और बाद में बिचौलिए और परामर्श सेवा गायब हो जाते हैं।

जीवन बिखर गया:

फर्जी छात्र वीजा रैकेट का शिकार होने के परिणाम गंभीर और दूरगामी हैं। छात्र अपनी आशाओं, सपनों और महत्वपूर्ण वित्तीय संसाधनों का निवेश करते हैं, लेकिन बाद में खुद को धोखे के जाल में उलझा हुआ पाते हैं।

आईटी विशेषज्ञ और नई दिल्ली में मालवीय नगर के निवासी आदित्य ओखाड़े ने कहा, कई पीड़ित कर्ज के चक्र में फंस गए हैं, जिन्होंने अपने फर्जी आवेदनों को पूरा करने के लिए काफी पैसे उधार लिए हैं। वे न केवल विदेश में पढ़ाई करने के अपने सपनों को खो देते हैं, बल्कि कानूनी परिणामों की संभावनाओं का भी सामना करते हैं, जिससे उनका भविष्य और प्रतिष्ठा धूमिल हो जाती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें