राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

राजस्थान में आज भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की रफ्तार धीमी हो गई है. कुछ दिनों से मौसम विभाग मानसून में कमी बता रहा है. मौसम विभाग के अनुसार इस बार जयपुर में पिछले साल की भांति कम बारिश हुई है. कम बारिश के बाद भी राजधानी जयपुर के हाल भी बेहाल है. मौसम विभाग ने एक बार फिर जयपुर में बारिश की चेतावनी जारी की है. अगले तीन घंटों में जयपुर और टोंक के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वहीं गंगानगर, हनुमानगढ सीकर, नागौर, बीकानेर, भरतपुर, दौसा, डूंगरपुर और बांसवाड़ा सहित अन्य जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. 12 जुलाई शुक्रवार की शाम को जयपुर में झमाझम बारिश देखने को मिली.

जयपुर और टोंक में भारी बारिश

शनिवार सुबह मौसम विभाग की ओर से जयपुर और टोंक के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. दोपहर तक जयपुर और टोंक में भारी बारिश हो सकती है. वहीं गंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर, नागौर, बीकानेर, भरतपुर, दौसा, डूंगरपुर और बांसवाड़ा सहित अन्य जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम की बात करें तो आज सुबह से ही पिंकसिटी में मौसम सुहावना बना हुआ है.

राजस्थान के मानसून में कमी आई

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के मानसून में कमी आई है. मानसून की टर्फ लाइन हिमालय की तरफ शिफ्ट हो गई है इस कारण से मानसून में कमी देखने को मिल रही है. लेकिन मौसम विभाग का अनुमान है कि 16 जुलाई के बाद से प्रदेश में फिर से जोरदार बारिश का दौर शुरू होगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें