राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

श्रीलंका बनाम भारत कब और कहाँ देखें मैच लाइव!

श्रीलंका

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर और हेड कोच रवि शास्त्री ने नवनियुक्त भारतीय कोच गौतम गंभीर को उनकी नई भूमिका में सफल होने का समर्थन करते हुए कहा कि वह समकालीन और युवा हैं और टीम के लिए नए विचार ला सकते हैं, जिसे वह अपने खेलने के दिनों से ही बहुत जानते हैं। भारत का श्रीलंका दौरा शनिवार को एक T20I के साथ शुरू होगा और इसमें तीन T20I और तीन ODI शामिल हैं। गिल क्रमशः शॉर्ट फॉर्मेट और 50 ओवरों में सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा के डिप्टी होंगे।

गौतम गंभीर की मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति: चुनौतियाँ और संभावनाएँ

वेस्टइंडीज में ICC T20 विश्व कप जीत के बाद राहुल द्रविड़ के पद खाली करने के बाद जुलाई की शुरुआत में इस पद पर नियुक्त किए जाने के बाद यह गंभीर का पहला मुख्य कोच के रूप में कार्यभार है।

शास्त्री का मानना ​​है कि गौतम गंभीर भारत के मुख्य कोच के रूप में अपनी नई भूमिका में तत्काल प्रभाव डाल सकते हैं, क्योंकि वे समकालीन मेंटर हैं और पहले से ही टीम के करीब हैं। और पूर्व सलामी बल्लेबाज को भारत के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ की जगह लेने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। जबकि राष्ट्रीय टीम वेस्टइंडीज में ICC T20 विश्व कप जीतने के बाद अपने खेल के शीर्ष पर है, जिसने उनके 11 साल के ICC ट्रॉफी सूखे को समाप्त कर दिया।

पूर्व ऑलराउंडर का मानना ​​है कि गंभीर इस पद पर खूब फल-फूल सकते हैं, क्योंकि वे अपेक्षाकृत स्थिर टीम की कमान संभाल रहे हैं और हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में मेंटर के रूप में सफलता का स्वाद चख चुके हैं, जिसमें उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 10 साल में अपना पहला और कुल मिलाकर तीसरा खिताब दिलाया। उन्होंने नवनियुक्त कोच के लिए कुछ संभावित चुनौतियों को सूचीबद्ध किया, चाहे वह खिलाड़ी प्रबंधन हो या प्रत्येक खिलाड़ी को समझना।

रवि शास्त्री का समर्थन: नए विचार और युवा दृष्टिकोण

शास्त्री ने आईसीसी रिव्यू के नवीनतम एपिसोड में कहा, वह समकालीन खिलाड़ी हैं, उन्होंने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया है। मुझे लगता है कि वह सही उम्र में हैं, जब वह युवा हैं, तो वह नए विचारों के साथ आएंगे। वह अधिकांश खिलाड़ियों को जानते हैं, खासकर सफेद गेंद के प्रारूप में, क्योंकि वह आईपीएल में टीमों का हिस्सा रहे हैं। इसलिए मुझे लगता है कि यह ताजगी देने वाला है।

हम गौतम के बारे में जानते हैं, वह एक सीधा-सादा व्यक्ति है। उसके पास अपने विचार भी होंगे। और उसके लिए अच्छी बात यह है कि उसके पास एक परिपक्व टीम है। उसके पास एक व्यवस्थित और परिपक्व टीम है। मुझे लगता है कि भले ही आपको लगे कि आप परिपक्व हैं, लेकिन आपको कुछ नए विचारों से लाभ हो सकता है। इसलिए मुझे लगता है कि यह एक दिलचस्प समय होगा।

मुझे लगता है कि उसके पास उपकरण हैं, उसके पास काम के लिए सामान है और उसके पास अनुभव है, शास्त्री ने अपनी बात समाप्त की। भारत के कोच के रूप में गंभीर का पहला काम इस महीने के अंत में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज होगी, जबकि 42 वर्षीय गंभीर के सामने अगले साल होने वाले आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट और 2025 आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई करने जैसी चुनौतियां भी हैं।

बाद में हासिल करने की कुंजी नवंबर में शुरू होने वाली पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को उसके घरेलू मैदान पर हराना और वहां सीरीज जीत की हैट्रिक हासिल करना होगा। शास्त्री ने कहा कि प्रत्येक खिलाड़ी को मैनेज करना और समझना गंभीर की सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगा।

श्रीलंका दौरे पर भारत की तैयारी: आगामी T20I और ODI श्रृंखलाएँ

शास्त्री ने कहा, यह सिर्फ अपने खिलाड़ियों को जल्द से जल्द समझने का सवाल है।उनकी ताकत क्या है, वे किस तरह के इंसान हैं और उनका स्वभाव कैसा है? उनका व्यक्तित्व कैसा है? एक इंसान को समझने के लिए पर्दे के पीछे बहुत कुछ होता है।

मुझे लगता है कि यह उनका सबसे महत्वपूर्ण कार्य होगा, जो मुझे लगता है कि फिर से कोई समस्या नहीं होनी चाहिए क्योंकि वह समकालीन हैं। उन्होंने इन लोगों को बाहर से देखा है। और उन्होंने बहुत से लोगों के साथ काम किया है। साथ ही जो शायद केकेआर के साथ भी खेले होंगे और जब वह वहां थे तो लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए भी।और वह क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद से ही सर्किट में हैं और वह बहुत पहले की बात नहीं है, वह अभी भी मौजूद हैं, बहुत से दिग्गज क्रिकेट भी खेलते हैं।

भारत का श्रीलंका दौरा तीन मैचों की टी20आई श्रृंखला के साथ शुरू होगा, उसके बाद तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला होगी। पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम श्रृंखला के टी20आई चरण की मेजबानी करेगा जबकि आर प्रेमदासा 50 ओवर के मैचों की मेजबानी करेगा। तीन एकदिवसीय मैच 2 अगस्त, 4 अगस्त और 7 अगस्त को होंगे। भारत बनाम श्रीलंका पहला टी20आई मैच सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। भारत बनाम श्रीलंका पहला टी20 मैच Sonyliv ऐप पर लाइव-स्ट्रीम किया जा सकता है।

टी20 टीम

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुबमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मोहम्मद सिराज।

Read More: इस भारतीय OTT पर देखें Olympics का live प्रसारण,ध्वजवाहक पीवी सिंधु-शरत कमल

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें