राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

जुलाई से होगा पेरिस ओलंपिक का आगाज, 117 एथलीट होंगे शामिल

paris olympics: पेरिस ओलंपिक का आगाज 26 जुलाई से होने जा रहा है. भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने बुधवार को इसकी पुष्टि की. ओलंपिक के लिए भारतीय दल में 7 रिजर्व सहित 117 एथलीटों के शामिल होने की पुष्टि की. भारत इन एथलीट्स से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा है. खेल मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, 140 सहायक कर्मचारी और अधिकारी भी आगामी ओलंपिक के लिए भारतीय दल के साथ जाएंगे.

आभा खुटाआ का नाम शामिल नहीं

वहीं, गोला फेंक एथलीट आभा खुटाआ का नाम इसमें शामिल नहीं है. विश्व रैंकिंग के जरिए कोटा हासिल करने वाली आभा खटुआ का नाम हटाने को लेकर कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है. कुछ दिन पहले विश्व एथलेटिक्स की ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की सूची से उनका नाम हटा दिया गया था. पेरिस ओलंपिक में एथलेटिक्स में भारत अपना सबसे बड़ा दल भेजेगा. 29 भारतीय एथलीट इन खेलों में पदक के लिए चुनौती पेश करेंगे जिसमे 11 महिला और 18 पुरुष शामिल हैं. इनके अलावा निशानेबाजी में 21 और हॉकी के 19 खिलाड़ी इन खेलों में हिस्सा लेंगे. टेबल टेनिस में आठ खिलाड़ी प्रतिनिधित्व करेंगे, जबकि बैडमिंटन में सात खिलाड़ी होंगे जिसमे दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू शामिल हैं.

ये खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

इनके अलावा कुश्ती के छह, तीरंदाजी के 6 और मुक्केबाजी के छह खिलाड़ी इन खेलों में हिस्सा लेंगे. वहीं, गोल्फ से चार, टेनिस के तीन, तैराकी से दो, सेलिंग के दो और घुड़सवारी, जूडो, रोइंग और भारोत्तोलन से एक-एकखिलाड़ी इन खेलों में जाएंगे. टोक्यो ओलंपिक में भारत ने 119 सदस्यों का दल भेजा था और टीम ने एक स्वर्ण सहित सात पदक जीते थे जो ओलंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें