राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

इस भारतीय OTT पर देखें Olympics का live प्रसारण,ध्वजवाहक पीवी सिंधु-शरत कमल

Paris Olympics 2024

Paris Olympics 2024 का आगाज 26 जुलाई से होने जा रहा है. पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी सीन नदी पर आयोजित की जाएगी. यह इतिहास में पहली बार होगा कि ओलंपिक की सेरेमनी स्टेडियम से बार 6 किमी लंबी नदी पर होगी. सीन नदी पर ऐतिहासिक उद्घाटन समारोह के साथ आधिकारिक रूप से शुरू होगा. भारत इस महत्वपूर्ण अवसर का हिस्सा होगा. भारतीय समयानुसार Paris Olympics 2024 का उद्घाटन रात 11 बजे होगा. साथ ही ये भारत में live streaming और प्रसारण के लिए उपलब्ध होगा.

 

राष्ट्रों की पारंपरिक परेड सीन नदी के किनारे होगी. यह नदी ऐतिहासिक फ्रांसीसी राजधानी के बीच से होकर बहती है. समारोह में, लगभग 100 नौकाओं पर सवार होकर 10,000 से अधिक ओलंपिक खिलाड़ी पेरिस के कुछ प्रतिष्ठित स्थलों से होकर गुजरेंगे. इसमें नोट्रे डेम, पोंट डेस आर्ट्स, पोंट न्यूफ आदि शामिल हैं. फ्लोटिंग परेड जार्डिन डेस प्लांटेस के बगल में ऑस्टरलिट्ज पुल से शुरू होगी, जो ट्रोकाडेरो पर समाप्त होगी. यहां पर ओलंपिक प्रोटोकॉल के अंतिम शो होंगे. ये कार्यक्रम तीन घंटे से अधिक समय तक चलने वाला है.

 

भारत के ध्वजवाहक पीवी सिंधु-शरत कमल

 

भारत के बैडमिंटन स्टार और दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट पीवी सिंधु और टेबल टेनिस खिलाड़ी शरथ कमल Opening Ceremony परेड में भारत के ध्वजावाहक होंगे. इनके पीछे देश के 115 खिलाड़ी होंगे. सिंधु ने 2016 ओलिंपिक में सिल्वर और 2020 में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. टेबल टेनिस खिलाड़ी शरथ कमल का यह आखिरी ओलिंपिक हो सकता है. वह भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीत चुके हैं. टोक्यो 2020 में भारतीय दल सात पदकों के साथ लौटा, जिसमें भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा का पहला एथलेटिक्स स्वर्ण भी शामिल है. पेरिस में, देश के कुल 112 एथलीट 16 खेलों में 69 पदक स्पर्धाओं में भाग लेंगे।

Jio cinema पर मुफ्त में देखें समारोह

फ्रांसीसी थिएटर निर्देशक और अभिनेता थॉमस जॉली, कलात्मक निर्देशक के रूप में पेरिस 2024 ओलंपिक और पैरालंपिक समारोहों की देखरेख कर रहे हैं. पेरिस ओलंपिक 2024 का उद्घाटन समारोह भारत में भारतीय समयानुसार रात 11 बजे शुरू होगा. भारतीय दर्शक स्पोर्ट्स18 1 एसडी और स्पोर्ट्स18 1 एचडी टीवी चैनलों पर ओलिंपिक को लाइव देख सकते हैं. इसके अलावा पेरिस ओलंपिक 2024 की लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा पर मुफ्त में उपलब्ध होगी

 

also read: ओलंपिक कब शुरू और खत्म? 2024 पेरिस खेलों का कार्यक्रम

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें