राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

मनु भाकर ने रचा इतिहास, एक ही ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली पहली भारतीय

Manu Bhakar won

Paris Olympics 2024: शूटर मनु भाकर ने पेरिस ओलिंपिक 2024 में इतिहास रच दिया है. मनु एक ही ओलिंपिक गेम्स में दो मेडल जीतने पहली भारतीय महिला बनी हैं. हरियाणा की शूटर मनु भाकर और सरबजोत सिंह पेरिस ओलिंपिक में आज 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल भारत के नाम किया है. मनु-सरबजोत की भारतीय जोड़ी ने 10 मीटर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट के ब्रॉन्ज मेडल मैच में कोरिया को 16-10 से हराया (Manu Bhakar won) भारतीय जोड़ी क्वालिफिकेशन में तीसरे स्थान पर रहते हुए ब्रॉन्ज मेडल मैच के लिए क्वालिफाई किया था.

एक ही ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली पहली भारतीय

उनकी पिस्टल से निकली गोली ने भारत को एक और मेडल दिलाने का काम किया है. इसी के साथ भारत के खाते में मेडल की संख्या तो 2 हो गई. साथ ही मनु आजादी के बाद एक ही ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट भी बन गई हैं. मनु भाकर ने अपने पार्टनर सरबजोत सिंह के साथ मिलकर भारत के लिए दूसरा मेडल जीता. मनु भाकर ने इससे पहले 28 जुलाई को पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल के सिंगल्स इवेंट में भी ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना लगाया था. पेरिस में जीते अपने पहले ब्रॉन्ज के साथ ही मनु ने मेडल टैली में भारत का खाता खोला था. और, अब पेरिस में मिली पहली कामयाबी के 48 घंटे बाद मनु भाकर ने एक और ब्रॉन्ज अपने नाम कर इतिहास रचा है.

मनु-सरबजोत ने पेरिस में लहराया परचम

ब्रॉन्ज मेडल मैच में कोरियाई जोड़ी के साथ मनु और सरबजोत का मुकाबला आसान नहीं रहा. इस मैच की शुरुआत कोरिया ने पहला सेट जीतकर की. हालांकि, उसके बाद लगातार 5 सेट मनु और सरबजोत ने जीते. कोरिया ने फिर से मैच में वापसी करने की कोशिश जरूर की लेकिन मनु और सरबजोत की एकाग्रता उन पर हावी हो गई और आखिर में मेडल भारत की झोली में गिरा. इससे पहले मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने 29 जुलाई को 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट के ब्रॉन्ज मेडल मैच के लिए क्वालिफाई किया था. दोनों ने क्वालिफिकेशन राउंड में 20 परफेक्ट शॉट लगाए थे और उसके जरिए 580 अंक बटोरे थे.

also read: Paris Olympic 2024: टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना का इंटरनेशनल टेनिस से संन्यास का ऐलान

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें