राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

IPL 2025: BCCI इस नियम को वापस ले आया तो होगी MS DHONI की IPL में वापसी….

MS Dhoni In IPL 2025

MS Dhoni In IPL 2025:  IPL केवल एक गेम की फ्रेंचाइजी ही नहीं भारत का त्योंहार है. इस लाखों करोड़ों लोगों की भावनाएं जुड़ी हुई है. उससे भी बड़ी चीज है IPL में MS DHONI को देखना. लेकिन IPL को एम. एस. धोनी को बिना देखना एक सपने टूटना जैसा होगा. MS DHONI ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. अब माही को IPL के अलावा कहीं भी खेलते हुए नहीं देख सकते है.

IPL 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले रिटेंशन पॉलिसी को लेकर लगातार चर्चा हो रही है. BCCI ने हाल ही में IPL के फ्रेंचाइजी मालिकों के साथ बैठक की थी. इस दौरान मेगा ऑक्शन खत्म करने, इम्पैक्ट प्लेयर और रिटेंशन पॉलिसी को लेकर बातचीत हुई थी.
चेन्नई सुपर किंग्स ने मीटिंग में BCCI से एक नियम लाने की मांग की थी, जिससे वो धोनी को आने वाले सीजन में भी रिटेन कर सके. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, BCCI ने CSK की मांग को मान ली है. बोर्ड धोनी को IPL में खिलाने के लिए बड़ा कदम उठा सकता है. बोर्ड अगर ऐसा करता है, तो CSK को मेगा ऑक्शन से पहले एक बड़ी खुशखबरी मिल जाएगी.

ALSO READ: खाटूश्यामजी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, अब जयपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेन

माही को वापस लाने का नियम

IPL के पहले सीजन में एक नियम लाया गया था. इसके तहत कोई भी फ्रेंचाइजी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके खिलाड़ियों को अनकैप्ड प्लेयर की कैटगरी में कम पैसे में खरीद सकती थी. इसके लिए केवल एक शर्त ये थी कि उनके संन्यास को 5 साल हो गए हो. इस नियम का कभी भी इस्तेमाल नहीं होने के कारण BCCI ने 2021 में हटा दिया था.

न्यूज18 की रिपोर्ट के मुताबिक 31 जुलाई को हुए मीटिंग में चेन्नई ने अपने सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी धोनी को खिलाने के लिए इस नियम को वापस लाने की मांग की थी.हालांकि, बहुत कम ही फ्रेंचाइजी ने इसमें सीएसके का साथ दिया. अब सूत्रों के हवाले से इस नियम के वापस आने की उम्मीद जताई गई है. बोर्ड खिलाड़ियों के रेगुलेशन की घोषणा के समय इसका ऐलान कर सकता है.

IPL 2025 में क्या होगी रिटेंशन पॉलिसी?

IPL की कुछ टीमें मेगा ऑक्शन को हटाना चाहती हैं. लेकिन क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, BCCI फिलहाल इस खत्म नहीं करेगा. हालांकि, इस पर चर्चा जारी है. इसके अलावा बोर्ड मेगा ऑक्शन से पहले टीमों को अधिकतम छह खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दे सकता है. इसके अलावा राइट टू मैच कार्ड नियम की भी वापसी हो सकती है.

एमएस धोनी खेलेंगे IPL 2025?

धोनी ने IPL 2025 में खेलने को लेकर हाल ही में बयान दिया था. उन्होंने कहा था उनके हाथ में कुछ नहीं है, सब नए रिटेंशन के नियमों पर निर्भर करेगा. फिलहाल, मेगा ऑक्शन से पहले 4 खिलाड़ी रिटेन करने का ही नियम है. लेकिन ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, अनकैप्ड कैटेगरी और रिटेंशन के नियमों में बदलाव की खबरें सामने आ रही हैं. इससे उनके खेलने की उम्मीद बढ़ गई है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें