nayaindia भारतीय महिला टीम ने टेस्ट इतिहास रचा, एक दिन में सबसे ज़्यादा रन!
खेल समाचार

भारतीय महिला टीम ने टेस्ट इतिहास रचा, एक दिन में सबसे ज़्यादा रन!

ByNI Sports Desk,
Share
Image Credit: BCCI

शैफाली वर्मा और भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ एकमात्र टेस्ट के पहले दिन कई रिकॉर्ड तोड़े।

शैफाली वर्मा ने शुक्रवार को सनसनीखेज प्रदर्शन किया, रिकॉर्ड तोड़ दोहरा शतक जड़ा, जिसकी बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ एकमात्र मैच के दौरान टेस्ट इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा एकल स्कोर बनाया। शेफाली ने सिर्फ़ 194 गेंदों पर 205 रनों की शानदार पारी खेली, जिसने क्रिकेट के उस दिन की शुरुआत की, जब कई रिकॉर्ड टूट गए।

स्मृति मंधाना ने 161 गेंदों पर 149 रनों की शानदार पारी खेली, जिसके साथ मिलकर शेफाली ने 292 रनों की शानदार ओपनिंग साझेदारी की। उनकी साझेदारी ने भारत के 525/4 के विशाल स्कोर की नींव रखी, जिससे पूरे दिन दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज़ों को संघर्ष करना पड़ा।

शेफाली के दोहरे शतक ने ऑस्ट्रेलिया की एनाबेल सदरलैंड के सबसे तेज शतक के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 248 गेंदों पर दोहरा शतक बनाया था। उन्होंने डेल्मी टकर की गेंद पर लगातार छक्के और फिर एक रन लेकर अपना दोहरा शतक पूरा किया।

इस उपलब्धि के साथ ही शेफाली टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाली दूसरी भारतीय महिला बन गईं, जो दिग्गज मिथाली राज के नक्शेकदम पर चल रही हैं। मिथाली ने 407 गेंदों पर 214 रन बनाए थे, जो अगस्त 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ टांटन में ड्रॉ हुए टेस्ट के दौरान आए थे।

भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर शेफाली और भारतीय महिला टीम को बधाई दी। “पहले दिन हमारी लड़कियों ने क्या शानदार प्रदर्शन किया! Shafali Verma के दोहरे शतक और Smriti Mandhana के 149 रनों ने एक शानदार दिन की शुरुआत की। और टीम का कुल मिलाकर बल्लेबाजी प्रदर्शन प्रभावशाली रहा।

टेस्ट के पहले दिन टूटे सभी रिकॉर्ड पर एक नज़र डालें:

भारत ने टेस्ट इतिहास में पुरुष और महिला क्रिकेट दोनों में एक दिन में किसी भी टीम द्वारा बनाए गए सबसे ज़्यादा रन का नया रिकॉर्ड बनाया। पिछला रिकॉर्ड श्रीलंका की पुरुष टीम के नाम था, जिसने 2002 में बांग्लादेश के खिलाफ कोलंबो टेस्ट के दूसरे दिन 509/9 रन बनाए थे। महिला क्रिकेट में, यह रिकॉर्ड पहले इंग्लैंड के नाम था। और जिसने 1935 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ एक दिन में 431/2 रन बनाए थे।

उचित रूप से, यह पहली बार भी है जब किसी महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में एक दिन में 500 रन का आंकड़ा पार किया।

शैफ़ाली वर्मा टेस्ट मैच के एक दिन में 200 से ज़्यादा रन बनाने वाली पहली महिला बनीं। उन्होंने 1935 में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड के लिए बेट्टी स्नोबॉल द्वारा बनाए गए 189 रनों के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

शैफाली वर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी दोहरी शतकीय पारी में 8 छक्के लगाए, जो महिला टेस्ट में किसी खिलाड़ी द्वारा लगाए गए सबसे ज़्यादा छक्के हैं। लेकिन रुकिए, यह सब नहीं है।

शैफाली ने महिला टेस्ट के एक दिन में इस प्रारूप के इतिहास में किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में अधिक छक्के लगाए हैं! गुरुवार को शैफाली के 8 छक्कों ने टेस्ट क्रिकेट में उनके कुल करियर की संख्या को 13 तक पहुंचा दिया, जो किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में दस अधिक है।

यह भी पढ़ें :-

यूजीसी नेट की परीक्षा ऑनलाइन, एनटीए ने जून सत्र के लिए पेन और पेपर परीक्षा को किया खत्म

RBI ने साइबर हमलों के बारे में चेताया, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों को सबसे अधिक खतरा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें