nayaindia गौतम गंभीर बने कोच तो टीम इंडिया को मिलेंगे यह 5 बड़े फायदे
खेल समाचार

गौतम गंभीर बने कोच तो टीम इंडिया को मिलेंगे यह 5 बड़े फायदे

ByNI Sports Desk,
Share
Image Credit: Circle Of Cricket

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) गौतम गंभीर को टीम इंडिया का नया हेड कोच नियुक्त कर सकती हैं। और गौतम गंभीर को हेड कोच नियुक्त करना लगभग तय मन जा रहा हैं। और बता दें कि गौतम गंभीर को IPL 2024 के लिए KKR का मेंटॉर बनाया गया था। और यह फैसला मास्टर स्ट्रोक साबित हुआ। और इसके साथ ही गौतम गंभीर ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को IPL 2024 की ट्रॉफी जिताने में भी बड़ा रोल निभाया। गौतम गंभीर अगर हेड कोच बनते हैं। तो टीम इंडिया को इसका जबरदस्त फायदा मिलेगा। और आइए एक नजर डालते हैं। कि गंभीर के कोच बनने से टीम इंडिया को कौन से 5 बड़े फायदे मिल सकते हैं।

गौतम गंभीर अगर हेड कोच बनेंगे तो वह भारतीय टीम के खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट्स जीतने का तरीका सिखाएंगे। और गौतम गंभीर ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल और इसके साथ ही 2011 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में मैच विनिंग पारियां खेली व इंडिया को ट्रॉफी भी जिताई थी। गौतम गंभीर ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 75 रन बनाए थे। वहीं, 2011 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में गौतम गंभीर ने श्रीलंका के खिलाफ 97 रन बनाए थे। गौतम गंभीर को वो हुनर पता हैं। की वर्ल्ड कप फाइनल जैसे बड़े मैचों में दबाव को कैसे हैंडल करना हैं। गौतम गंभीर के कोच बनने से टीम इंडिया वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं।

गौतम गंभीर क्रिकेट के एक बहुत चतुर रणनीतिकार हैं। और गंभीर के कोच बनने से टीम इंडिया की बेंच स्ट्रेंथ भी काफी ज्यादा मजबूत होगी। जब भी किसी बड़े वर्ल्ड टूर्नामेंट या विदेशी सीरीज में टीम इंडिया का कोई प्रमुख खिलाड़ी चोटिल होगा तो उसकी जगह लेने वाला कोई भी युवा खिलाड़ी अकेले दम पर मैच पलटने में सक्षम होगा। और गौतम गंभीर अपनी कोचिंग में भारतीय टीम के लिए कई बड़े मैच विनर तैयार कर सकते हैं। ऐसे में टीम इंडिया सिर्फ एक या दो बड़े खिलाड़ियों के भरोसे नही चलेगी।

टेस्ट, वनडे और टी20 इन तीनों ही फॉर्मेट्स में भारत की लगभग एक जैसी ही टीम खेलती हैं। गौतम गंभीर अपनी कोचिंग में हर फॉर्मेट के लिए अलग टीम इंडिया तैयार कर सकते हैं। गौतम गंभीर के इस फॉर्मूले से टीम इंडिया के खिलाड़ियों का वर्कलोड भी बहुत बेहतर तरीके से मैनेज होगा। हर फॉर्मेट में अलग टीम होगी तो खिलाड़ी तरोताजा रहेंगे और चोट से भी बचेंगे।

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में तो टेस्ट सीरीज दो बार जीत चुकी हैं। और लेकिन अब तक साउथ अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती हैं। साथ ही गौतम गंभीर के कोचिंग करियर का सबसे बड़ा इम्तिहान साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतना होगा। इसके अलावा भारतीय टीम ने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में भी लंबे समय से कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती हैं। और गंभीर के आने से टीम इंडिया में आक्रामकता आएगी जो उसे इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की धरती पर क्रिकेट में कामयाबी दिला सकती हैं। और गौतम गंभीर के कोचिंग करियर के दौरान विदेशी धरती पर टीम इंडिया के जीत का रिकॉर्ड भी काफी सुधर सकता हैं।

मौजूदा समय में भारतीय टीम विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दो बड़े स्टार खिलाड़ियों पर ही निर्भर हैं। गौतम गंभीर अपनी कोचिंग में भविष्य के वो बड़े खिलाड़ी तैयार कर सकते हैं। और वह विराट कोहली और रोहित शर्मा के संन्यास के बाद टीम इंडिया की रीड की हड्डी भी बनेंगे। इसके साथ ही विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी तैयार करना आसान नहीं होगा। और लेकिन गंभीर हर असंभव चीज को भी संभव कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-

टीम इंडिया का अगला कप्तान कौन होगा? इन 3 प्लेयर्स में…

पूर्व भारतीय क्रिकेटर डेविड जॉनसन का निधन

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें