राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

मुझे टेस्ट में मौक़ा मिलने का इंतज़ार है: आवेश ख़ान

मुंबई। भारतीय तेज़ गेंदबाज़ आवेश ख़ान (Avesh Khan) को उम्मीद है कि उन्हें जल्द ही भारतीय टीम के लिए सफ़ेद जर्सी में खेलने का मौक़ा मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि घरेलू स्तर पर उन्होंने अपनी गेंदबाज़ी से साबित भी किया है कि वह लंबे प्रारूप में भी गेंदबाज़ी करने में सक्षम हैं। आवेश ने बीसीसीआई.टीवी से कहा मैं टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए काफ़ी उत्साहित हूं। क्योंकि मुझे वही एक प्रारूप लगता है, जहां मैं ख़ुद को साबित कर सकता हूं। मैंने घरेलू स्तर पर अपनी स्टेट टीम (Madhya Pradesh), इंडिया ए के लिए, दिलीप ट्रॉफ़ी या देवधर ट्रॉफ़ी (Deodhar Trophy) में खेलने के दौरान वहां ख़ुद को साबित भी किया है। मैं उसी एक मौक़े का इंतज़ार कर रहा हूं। मुझे लाल गेंद से गेंदबाज़ी करना काफ़ी पसंद है।

मैं अपने स्टेट के लिए काफ़ी गेंदबाज़ी करता हूं। एक दिन में मैंने कई बार 20-20, 25-25 ओवरों की गेंदबाज़ी की है। पूरे सीज़न में मैं 300-350 ओवर डालता हूं। टेस्ट टीम (Test Team) में जगह बनाने की इच्छा के अलावा आवेश ने यह भी बताया कि वह बतौर गेंदबाज़ ख़ुद में कहां सुधार लाने का प्रयास कर रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वह कप्तान को बतौर गेंदबाज़ एक ऐसा विकल्प देना चाहते हैं जो हर चरण में गेंदबाज़ी कर सके। मैं एक गेंदबाज़ के तौर हमेशा सुधार लाने की कोशिश करता हूं और कप्तान को एक फ़्री हैंड (Free Hand) देने की कोशिश करता हूं, ताकि वह मैच के किसी भी चरण में गेंदबाज़ी करा सकें। मैं हर चीज़ अपने पक्ष में लाने की पूरी कोशिश करता हूं क्योंकि कप्तान को अगर एक ऐसा विकल्प मिल जाता है जो पावरप्ले, बीच के ओवरों और डेथ ओवरों में गेंदबाज़ी कर सके तब ऐसी स्थिति में उसके पास विकल्प बढ़ जाते हैं।

मैंने अपनी गेंदबाज़ी में भी काफ़ी मिश्रण करने के प्रयास किए हैं, जैसे मैंने लेग कटर भी डेवलप किया है, जिसे मैं वाइड लाइन (Wide Line) के पास डालता हूं। भारत इस समय ज़िम्बाब्वे के दौरे पर है, जहां टीम इंडिया पांच टी20 मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे है। इस दौरे के बाद भारत को 26 जुलाई से श्रीलंका में तीन टी20 और तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेलनी है। इस दौरे पर भारतीय टीम (Indian Team) के नवनियुक्त मुख्य कोच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) भी भारतीय दल के साथ मौजूद रहेंगे। ख़ुद आवेश लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए आईपीएल खेल चुके हैं और उस दौरान गंभीर भी इस टीम के मेंटॉर थे।

आवेश ने आईपीएल के दौरान गंभीर (Gautam Gambhir) के साथ के अपने अनुभव साझा करते हुए कहा मैंने उनसे यह माइंडसेट सीखा है कि हमेशा विपक्षी टीम को हराने के लिए जाना चाहिए। हमेशा अपना 100 फ़ीसदी देना चाहिए। वह हमेशा कम ही बात करते हैं। जब लखनऊ में थे, तो थोड़ी बात ही करते थे लेकिन हमें यह बताते है कि मैदान में जाकर हमें क्या करना है। वह हर खिलाड़ी को उसका एक रोल देते थे। वह एक टीम कोच हैं और वह यह चाहते हैं कि हर व्यक्ति अपना 100 फ़ीसदी दे। आवेश ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में अब तक कुल आठ एकदिवसीय खेले हैं, जिसमें उन्होंने 5.54 की इकॉनमी से नौ विकेट लिए हैं। टी20 में उन्होंने अब तक खेले 23 मैचों में 25 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी 9.06 और औसत 28.04 की रही है।

यह भी पढ़ें:

साजिद नाडियाडवाला की फिल्म ‘हाउसफुल 5’ में नजर आएंगे संजय दत्त

पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर मतगणना शुरू

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें