राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

फ्रांस की हाई-स्पीड रेल पर हमला, पेरिस ओलंपिक की सुरक्षा!

फ्रांस

फ्रांस के आंतरिक मंत्री गेराल्ड डार्मैनिन – जिन्हें पेरिस ओलंपिक की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है – के लिए हाई-स्पीड रेल नेटवर्क पर तोड़फोड़ के हमले एक झटके की तरह होंगे। उन्होंने वादा किया है कि हमलावरों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा, लेकिन अभी तक उन्होंने यह संकेत नहीं दिया है कि इसके लिए कौन जिम्मेदार हो सकता है।

पेरिस ओलंपिक की सुरक्षा पर तोड़फोड़ का साया

खेल मंत्री एमेली ओडेया-कास्टेरा ने वादा किया था कि अपराधी पार्टी को खराब नहीं करेंगे, लेकिन उन्होंने उद्घाटन समारोह से कुछ घंटे पहले टीजीवी नेटवर्क पर हमला किया – जिससे यात्रियों के लिए अफरा-तफरी मच गई और फ्रांस की तकनीकी क्षमता के प्रतीक की कमजोरी उजागर हो गई। कार्यवाहक प्रधानमंत्री गेब्रियल अट्टल ने निष्कर्ष निकालने में सावधानी बरतने की सलाह दी है, लेकिन कहा कि हमले के पीछे के लोगों को स्पष्ट रूप से इस बात की अच्छी समझ थी कि सबसे ज्यादा नुकसान किससे होगा।

फ्रांसीसी मीडिया को जानकारी देने वाले सुरक्षा सूत्रों से संदेह तुरंत अति-वामपंथी कट्टरपंथियों पर गया, लेकिन किसी भी स्रोत से जिम्मेदारी का दावा नहीं किया गया है। अब तक हम केवल इतना ही जानते हैं कि शुक्रवार की सुबह रेल नेटवर्क के साथ महत्वपूर्ण ऑप्टिकल फाइबर और अन्य केबलों में आग लगाने के लिए इस्तेमाल किए गए तरीके चरम वामपंथियों के पिछले हमलों की याद दिलाते हैं।

जब पिछले सितंबर में जर्मनी में हैम्बर्ग के पास रेलवे लाइनों के पास केबल डक्ट में आग लगाई गई थी, तो एक वामपंथी वेबसाइट पर पूंजीवादी बुनियादी ढांचे” की निंदा करते हुए एक अनाम दावा किया गया था। यह निश्चित रूप से अनिर्णायक है, क्योंकि फ्रांसीसी हमलों की व्यापक प्रकृति चार अलग-अलग क्षेत्रों में समन्वय की एक डिग्री का सुझाव देती है जो आमतौर पर चरम वामपंथियों से जुड़ी नहीं होती।

लेकिन जिसने भी 26 जुलाई की सुबह पेरिस से बाहर फैली रेल लाइनों को निशाना बनाया, यह स्पष्ट था कि उनकी नज़र खेलों पर थी। उत्तर, पूर्व और पश्चिम की बड़ी टीजीवी धमनियों को बंद कर दिया गया था और दक्षिण-पूर्व की ओर जाने वाली हाई-स्पीड लाइन को भी रोक दिया गया था, लेकिन इंजीनियरों के एक सतर्क दल ने संयोग से “वैन” में तोड़फोड़ करने वालों की एक टीम को देखा।

हाई-स्पीड रेल नेटवर्क पर हमले: संभावित दोषी और चुनौतियाँ

क्षेत्रीय बल राष्ट्रीय पुलिस, राष्ट्रीय जेंडरमेरी और आतंकवाद विरोधी एसडीएटी की समग्र कमान के तहत साक्ष्य एकत्र कर रहे हैं। उनकी सबसे बड़ी उम्मीद उन असफल तोड़फोड़ करने वालों को ट्रैक करने में हो सकती है, जो वेर्गिनी के पास घटनास्थल से भाग गए थे, जाहिर तौर पर अपने बरकरार आग लगाने वाले उपकरणों को पीछे छोड़ गए थे। इससे पहले भी फ्रांसीसी रेलवे पर हमले हुए हैं, जिसमें जनवरी 2023 में पेरिस के पूर्व में एक हमला भी शामिल है।

संदेह अनिवार्य रूप से रूस पर भी पड़ेगा, जो अपने पड़ोसी यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण की चपेट में है, और जिसने फ्रांस के खिलाफ़ दुष्प्रचार के एक हाई-प्रोफाइल अभियान में भाग लिया है। क्रेमलिन समर्थक सोशल मीडिया अकाउंट ने पेरिस खेलों को बदनाम करने वाला एक वीडियो साझा किया है, सीन नदी में पानी की गुणवत्ता का उपहास किया है और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन और पेरिस की मेयर ऐनी हिडाल्गो पर हमला किया है। मैक्रोन यूक्रेन के लिए अपने मुखर समर्थन के कारण मास्को में घृणास्पद हैं।

लेकिन इनमें से कोई भी बात शुक्रवार को फ्रांस के हाई-स्पीड रेलवे नेटवर्क पर कार्यवाहक प्रधानमंत्री गैब्रियल अट्टल द्वारा “तंत्रिका केंद्र” कहे जाने वाले समन्वित हमले में रूस को शामिल नहीं करती है। क्योंकि जो भी तोड़फोड़ के पीछे था, वह ठीक से जानता था कि अधिकतम व्यवधान कहाँ पैदा करना है। रूस की ग्रामीण फ्रांस में उस तरह की पहुँच नहीं हो सकती है। सरकारी स्वामित्व वाली रेल कंपनी एसएनसीएफ के प्रमुख जीन-पियरे फरांडौ ने कहा कि तोड़फोड़ करने वालों ने उन चौराहों पर ध्यान केंद्रित किया था, जो सबसे गंभीर प्रभाव डाल सकते थे।

खेलों पर असर: सुरक्षा बलों की प्रतिक्रिया

पूर्वी हमले ने एक दिशा में मेट्ज़ और दूसरी दिशा में स्ट्रासबर्ग की हाई-स्पीड लाइनों को नष्ट कर दिया। एक फ्रांसीसी सुरक्षा विशेषज्ञ, रोमेन डी कैल्बियाक ने बीबीसी के न्यूज़ऑवर कार्यक्रम को बताया कि हमला उल्लेखनीय रूप से सुनियोजित था। उन्होंने कहा, फ्रांसीसी सुरक्षा बल और यहां का पूरा खुफिया समुदाय बहुत चिंतित है कि उन्हें फ्रांस में रेलवे नेटवर्क के साथ काम करने वाले या साझेदारी करने वाले लोगों से आंतरिक मदद मिली होगी। दूसरा विकल्प यह हो सकता है कि यह जानकारी अंदरूनी स्रोतों से नहीं, बल्कि संभावित रूप से विदेशी राज्यों से आई हो, जिन्हें इस बात की जानकारी हो कि फ्रांसीसी नेटवर्क कैसे काम करता है।

इस साल की शुरुआत में, एसएनसीएफ ने रेल नेटवर्क पर हमलों की प्रवृत्ति में वृद्धि पर प्रकाश डाला और कहा कि यह लगातार तोड़फोड़ की घटनाओं की तलाश में है, “विशेष रूप से ओलंपिक और पैरालिंपिक खेलों की तैयारी में। हालांकि कंपनी ने कहा कि उसने अपने सिस्टम पर सभी हमलों का पता लगा लिया था, लेकिन वह केवल एक हमले को ही रोक पाई, जिससे काफी नुकसान हुआ और यह किस्मत का खेल था। जीन-पियरे फरांडौ ने कहा, आज पार्टी होनी चाहिए थी। सब बर्बाद हो गया।

Read More: ओलंपिक गेम्स से पहले पेरिस में हमला

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें