राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

फारूक अहमद बने बीसीबी के नए अध्यक्ष

ढाका। फारूक अहमद (Farooq Ahmed) को बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) का नया अध्यक्ष चुना गया है। नजमुल हसन के इस्तीफ़े के बाद उन्हें यह पदभार दिया गया है। हसन ने बुधवार को ढाका में हुई एक बोर्ड मीटिंग के दौरान अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। नेशनल स्पोर्ट्स काउंसिल (एनएससी) द्वारा बोर्ड के निदेशकों में नामित किए जाने के बाद फारूक और नजमुल अबीदीन फहीम बुधवार को ढाका में बीसीबी के निदेशकों की बैठक में शामिल हुए थे। एनएससी ने जलाल युनूस (Jalal Yunus) और अहमद सज्जादुल आलम की जगह पर फारूक और फहीम को बोर्ड के निदेशकों में शामिल किया था। युनूस ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था जबकि आलम ने इस्तीफा देने से इंकार कर दिया था। बीसीबी की बैठक बुधवार को एनएससी के कार्यालय में हुई जिसमें महबूबुल अनम, खालिद महमूद, अकरम खान, सलाउद्दीन अहमद, काजी इनाम अहमद, इफ्तिखार अहमद और फहीम सिन्हा (Faheem Sinha) भी शामिल थे। 5 अगस्त को आवामी लीग की सरकार गिरने के बाद से हसन सहित अन्य 16 निदेशक लापता हैं।

बैठक में निदेशकों को बताया गया कि महिला टी20 विश्व कप को बांग्लादेश से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) स्थानांतरित कर दिया गया है लेकिन अक्टूबर में होने वाले इस टूर्नामेंट की मेजबानी अभी भी बांग्लादेश के पास ही है। इसके बाद सीईओ ने तमाम निदेशकों को बताया कि नजमुल ने औपचारिक तौर पर उन्हें यह सूचित कर दिया है कि उन्होंने (नजमुल ) बीसीबी के अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। इसके ठीक बाद मौजूदा निदेशकों ने सर्वसम्मति से फारूक (Farooq) को नया अध्यक्ष चुन लिया। फारूक 2003 से लेकर 2007 तक बांग्लादेश के मुख्य चयनकर्ता रह चुके हैं। उन्हें बांग्लादेश की क्रिकेट में नए दौर के आगाज का भी श्रेय दिया जाता है। उनके ही कार्यकाल में शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम और तमीम इकबाल जैसे युवा खिलाड़ियों को बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला था। हसन इस साल जनवरी महीने से बांग्लादेश के खेल मंत्री थे। वह 2009 से ही आवामी लीग के सांसद थे।

बीसीबी (BCB) के निदेशकों में दो लापता निदेशक नजीब अहमद (Najeeb Ahmed) और शेख सोहेल पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के भाई हैं। हसन 17 अक्टूबर 2012 को बीसीबी के अध्यक्ष बने थे। इसके ठीक एक वर्ष बाद वह बीसीबी के पहले निर्वाचित अध्यक्ष बन गए। बोर्ड ने देश के सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के बाद अपने संविधान में बदलाव किया था, जिसके अंतर्गत अब बोर्ड का अध्यक्ष बोर्ड के निदेशकों द्वारा निर्वाचित किया जाना तय किया गया था। इससे पहले सरकार बीसीबी अध्यक्ष को नियुक्त किया करती थी। बांग्लादेश की टीम इस समय पाकिस्तान में है जहां उसे दो टेस्ट मैचों (Test Match) की श्रृंखला खेलनी है। दूसरा टेस्ट मैच 30 अगस्त से रावलपिंडी में खेला जाना है। पहले दूसरा टेस्ट मैच कराची में खेला जाना था लेकिन चैंपियंंस ट्रॉफ़ी के मद्देनज़र स्टेडियम में चल रहे निर्माण कार्य के चलते पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इसे रावलपिंडी में ही आयोजित करने का निर्णय लिया।

Also Read:

जैकलीन फर्नांडीज, अनुषा दांडेकर ने की रुद्राभिषेक पूजा

बाबर की खोई हुई फॉर्म हासिल करने पर रहेगी पाकिस्तान की नजर

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें