nayaindia भारत के साथ हम आर्थिक, सुरक्षा सहयोग को कर रहे हैं मजबूत: अमेरिका
World

भारत के साथ हम आर्थिक, सुरक्षा सहयोग को कर रहे हैं मजबूत: अमेरिका

ByNI Desk,
Share
Image Credit: Sentinel Assam

अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा है कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध पहले से और अधिक मजबूत हुए हैं। भारत चाहे ईरान और रूस के साथ संबंधों को आगे बढ़ा रहा है, लेकिन अमेरिका कई प्रमुख क्षेत्रों में विशेष रूप से आर्थिक संबंधों और सुरक्षा सहयोग में उसके (भारत) साथ अपने संबंधों को मजबूत कर रहा है।

पटेल से जब पूछा गया कि ईरान और रूस के साथ भारत के संबंधों के मद्देनजर अमेरिका भारत के साथ अपने गहरे होते संबंधों से कैसे निपटेगा, तो उन्होंने कहा, भारत एक ऐसा देश है जिसके साथ हम कई प्रमुख क्षेत्रों में अपने संबंधों को गहरा कर रहे हैं, खासकर जब यह हमारे आर्थिक संबंधों और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने से संबंधित है। अमेरिकी राष्ट्रपति को कुछ हफ़्ते पहले जी7 पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से संक्षिप्त मुलाकात का अवसर मिला था। इसलिए यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां हम इस संबंध को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।

पटेल ने पिछले साल जून में प्रधानमंत्री मोदी की वाशिंगटन की राजकीय यात्रा के बारे बताते हुए कहा, आप इस तथ्य से अनजान नहीं हैं कि हमने पिछली गर्मियों में मोदी की राजकीय यात्रा के लिए भारत की मेजबानी की थी और मुझे लगता है कि ऐसे कई अतिरिक्त क्षेत्र होंगे जहां हम आपसी सहयोग को मजबूत करना जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुलिवन ने अभी कुछ हफ़्ते पहले ही भारत की यात्रा पर गये थे।

पाकिस्तान पर एक सवाल का जवाब देते हुए पटेल ने आतंकवाद की निंदा की। उन्होंने कहा कि आखिरकार यह भारत और पाकिस्तान के बीच का मामला है। उन्होंने कहा, मोटे तौर पर, बेशक, हम किसी भी देश का अपने पड़ोसियों के साथ अधिक सकारात्मक संबंध बनाने का स्वागत करते हैं, लेकिन चूंकि यह विशेष रूप से इससे संबंधित है, इसलिए मेरे पास कहने के लिए कुछ नहीं है।

यह भी पढ़ें :-

कांग्रेस में गुटबाजी को कौन रूकवाएगा?

चुनाव में सीएम सैनी ही भाजपा का चेहरा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें