राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

ताइवान और फिलीपींस में मौतों के बाद टाइफून गेमी की चीन में दस्तक

ताइवान

ताइवान और फिलीपींस में तबाही मचाने के बाद टाइफून गेमी ने मुख्य भूमि चीन में दस्तक दी है। दक्षिण-पूर्वी चीनी प्रांत फुजियान में रहने वाले 150,000 से अधिक लोगों को तूफान की आशंका के चलते सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है। यह घटना ताइवान और फिलीपींस में व्यापक बाढ़ और भूस्खलन के बाद हुई है, जिसमें कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई है।

फिलीपींस में औद्योगिक ईंधन का संकट

फिलीपींस का कहना है कि देश के तट पर 1.5 मिलियन लीटर औद्योगिक ईंधन ले जा रहे एक टैंकर के पलट जाने और डूबने के बाद तेल रिसाव को रोकने के लिए वह “समय के खिलाफ दौड़” लगा रहा है। यह जहाज गुरुवार को इस क्षेत्र में डूबने वाले दो जहाजों में से एक था, जबकि दूसरा ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी तट के पास डूबा था। स्थानीय समयानुसार गुरुवार शाम को तूफान के अपने तटों पर पहुंचने पर चीन ने अपनी उच्चतम स्तर की आपदा चेतावनी सक्रिय कर दी।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बाढ़ नियंत्रण और आपदा राहत योजनाओं पर कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठक की अध्यक्षता की, राज्य मीडिया ने बताया। फ़ुज़ियान में ट्रेन सेवाएँ निलंबित कर दी गई हैं, जबकि उत्तरी चीन में अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि भारी बारिश से भूस्खलन और बाढ़ आ सकती है। इस बीच, राज्य बाढ़ नियंत्रण और सूखा राहत मुख्यालय का कहना है कि प्राकृतिक आपदाओं का “उच्च जोखिम” है। चीन में गर्मियों में मौसम बहुत परिवर्तनशील है, जिसमें पूर्व और दक्षिण में भारी बारिश और उत्तर में चिलचिलाती गर्मी है। यहाँ आमतौर पर जुलाई के मध्य से अगस्त के मध्य तक भारी बारिश होती है।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आपदा राहत योजनाओं की समीक्षा

गेमी पिछले साल के टाइफून डोक्सुरी के समान मार्ग अपना रहा है, जिसने उत्तरी चीन में व्यापक बाढ़ ला दी थी, हालाँकि इस बात की संभावना है कि इसका मार्ग बदल सकता है। टाइफून के बाद ताइवान में वर्तमान में सफाई अभियान चल रहा है – आठ वर्षों में द्वीप पर आने वाला सबसे बड़ा लेकिन इस साल के तूफान के मौसम का पहला। ताइवान के मौसम विज्ञान कार्यालय ने कहा कि द्वीप के कई क्षेत्रों में बुधवार रात और गुरुवार दोपहर के बीच 1000 मिमी से अधिक बारिश हुई, जबकि दक्षिणी शहर काऊशुंग में 1350 मिमी बारिश दर्ज की गई।

इसने शहर के बड़े इलाकों को एक मीटर से ज़्यादा बाढ़ के पानी में डुबो दिया और तीन लोगों की मौत हो गई। शेष छह बर्मी नाविकों को खोजने के लिए खोज और बचाव अभियान चल रहा है, जो अपने तंजानिया-ध्वजांकित मालवाहक जहाज फू शुन के ताइवान के उत्तरी तट पर डूबने के बाद लापता बताए गए थे। अधिकारियों ने कहा है कि अब तक तीन चालक दल के सदस्यों को बचा लिया गया है, लेकिन तेज़ हवाएँ और लहरदार समुद्र बचाव प्रयासों में बाधा डाल रहे हैं। द्वीप के नज़दीक पाँच अन्य मालवाहक जहाज फंस गए हैं।

ताइफून गेमी का तांडव: लोग सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित

तूफ़ान के सीधे हमले से बचने के बावजूद, टाइफून गेमी ने फिलीपींस में पहुँचने तक मौसमी मानसून की बारिश को तेज़ कर दिया था, जिससे मनीला में व्यापक बाढ़ आ गई। तूफ़ान के कारण एमटी टेरा नोवा, एक टैंकर जो फिलीपीन के शहर इलोइलो की ओर जा रहा था, 17 चालक दल के सदस्यों के साथ डूब गया। फिलीपीन तटरक्षक बल ने कहा कि उसे एक लापता चालक दल के सदस्य का शव मिला है, और 16 अन्य को बचा लिया गया है। तेल रिसाव को नियंत्रित करने के लिए अब एक बड़ा अभियान चल रहा है, जो अगर ठीक से नियंत्रित नहीं किया गया तो देश के इतिहास में सबसे खराब हो सकता है।

तट रक्षक ने लगभग चार किलोमीटर तक फैले तेल के रिसाव का पता लगाया है, जिसे “बहुत बड़ा” बताया गया है। रियर एडमिरल आर्मंडो बालिलो ने कहा कि तेल रिसाव “निश्चित रूप से समुद्री पर्यावरण को प्रभावित करेगा”। मनीला खाड़ी, जहाँ टैंकर पलटा, व्यस्त शिपिंग लेन की मेजबानी करता है और इसके तट शॉपिंग मॉल, कैसीनो रिसॉर्ट और मछली पकड़ने वाले समुदायों का घर हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि सामान्य परिस्थितियों में अधिकारी तुरंत बूम या अस्थायी फ़्लोटिंग बैरियर तैनात करते हैं, ताकि रिसाव को सीमित किया जा सके – लेकिन खराब मौसम ने इन प्रयासों में देरी की है।

Read More: भारत-ब्रिटेन ने शुरू की टेक्नोलॉजी सुरक्षा पहल

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें