राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

फ्रांस में मरीन ले पेन की दक्षिणपंथी पार्टी की हार के मुख्य कारण

एक महीने पहले, जब 2024 के यूरोपीय संसद चुनावों के नतीजे आने शुरू हुए, तो मरीन ले पेन की राष्ट्रवादी पार्टी, नेशनल रैली, 31% वोटों के साथ चुनावों में आगे निकल गई। इसके विपरीत, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के नेतृत्व वाली पार्टियों के गठबंधन को 15% से भी कम वोट शेयर प्राप्त हुए।

तब, कई लोगों ने तर्क दिया कि 2012, 2017 और 2022 में पिछले तीन मुकाबलों में फ्रांसीसी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार रहीं मरीन ले पेन के लिए आखिरकार वह क्षण आ ही गया।

बाद में जून में, राष्ट्रपति मैक्रों द्वारा संसदीय चुनाव बुलाने के जोखिम के बाद, उभरती हुई नेशनल रैली को अभी भी फ्रांस में अन्य पार्टियों और गठबंधनों से आगे देखा गया।

हाल के दिनों में शायद पहली बार, नेशनल रैली, एक राष्ट्रवादी पार्टी जो एक दूर-दराज़ के संगठन के रूप में शुरू हुई थी, ने फ्रांस में चुनावों में बढ़त हासिल की, अपने समर्थन को लगभग दोगुना कर दिया, जिससे राष्ट्रपति मैक्रोन को झटका लगा। फ्रांसीसी गृह मंत्रालय के अनुसार, नेशनल रैली को डाले गए वोटों में से 33% से अधिक वोट मिले।

हालांकि, 7 जुलाई को चुनाव के दूसरे और अंतिम दौर के बाद, परिणाम मरीन ले पेन और उनकी नेशनल रैली के पक्ष में नहीं गए। नेशनल रैली कार्यालय में बर्फ पर रखी शैंपेन की बोतल को खोला गया, लेकिन उस उत्साह के साथ नहीं जिसकी उम्मीद थी।

नेशनल रैली पार्टी को फ्रांसीसी संसदीय चुनावों में एक महत्वपूर्ण हार का सामना करना पड़ा है, जो अल्ट्रा-लेफ्ट गठबंधन और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के मध्यमार्गी ब्लॉक के पीछे तीसरे स्थान पर रही।

किसी को आश्चर्य हो सकता है कि पार्टी ने लगातार शानदार प्रदर्शन और मरीन ले पेन और उनके शिष्य जॉर्डन बार्डेला की जीत के दावों के बाद कैसे इस झटके का सामना किया, जिससे उनका सपना टूट गया। पुनरुत्थानशील नेशनल रैली के अप्रत्याशित मतदान परिणाम में कई कारकों ने योगदान दिया।

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल रैली की हार का एक प्रमुख कारण मध्यमार्गी और वामपंथी विरोधियों की रणनीतिक चालबाजी को माना जा सकता है, जिन्होंने आरएन विरोधी वोटों को विभाजित होने से बचाने के लिए तीन-तरफ़ा दौड़ से 200 से अधिक उम्मीदवारों को बाहर कर दिया।

नेशनल रैली के युवा अध्यक्ष जॉर्डन बार्डेला ने परिणाम पर अपना असंतोष व्यक्त किया, उन्होंने राष्ट्रपति मैक्रोन पर फ्रांस को अस्थिरता की ओर ले जाने और तथाकथित “चरम वामपंथ” के साथ गठबंधन करने का आरोप लगाया।

नेशनल रैली के अध्यक्ष बार्डेला ने रविवार को नतीजे आने के बाद इस “गठबंधन” की निंदा करते हुए इसे “अप्राकृतिक गठबंधन” बताया।

स्वीडिश पत्रकार पीटर इमैनुएलसन ने एक्स पर एक पोस्ट में आरोप लगाया, “मैरिन ले पेन की दक्षिणपंथी पार्टी ने पहले दौर में भारी जीत हासिल की। ​​इसलिए मैक्रोन ने दूसरे दौर के लिए उम्मीदवारों को वापस बुलाकर दक्षिणपंथियों को जीतने से रोकने के लिए दूर-दराज़ के वामपंथियों के साथ सांठगांठ की।”

पूर्ण बहुमत का अनुमान लगाने में नेशनल रैली के अति आत्मविश्वास ने भी मतदाताओं को अलग-थलग कर दिया होगा।

मैरिन ले पेन ने पूरे विश्वास के साथ भविष्यवाणी की थी कि उनकी पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ जीतेगी, लेकिन चुनाव परिणाम सामने आने के साथ ही यह आशावाद जल्दी ही अविश्वास में बदल गया।

मरीन ले पेन का यह कैसा अहंकार है जो मानती है कि नेशनल रैली ने फ्रांसीसी मतदाताओं की अवमानना ​​करते हुए चुनाव जीत लिया है। संविधान को पहले से ही व्यवस्थित रूप से फिर से लिखना चाहते हैं, यह कैसा अहंकार है”, यूरोपीय मामलों के राज्य सचिव जीन-नोएल बैरोट ने चुनावों से पहले फ्रांसीसी समाचार चैनल TF1 info के साथ एक साक्षात्कार में theRN और इसके नेता ला पेन पर हमला किया था।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल रैली के एक उम्मीदवार ने पार्टी में अहंकार की भावनाओं को दोहराया, नुकसानदायक नतीजों को स्वीकार किया और सुझाव दिया कि मतदाताओं ने पार्टी को पूर्ण बहुमत की भविष्यवाणी करने में “घमंडी” के रूप में देखा होगा।

“मुझे लगा कि यह अजीब था कि उन्होंने ऐसा कहा,” फ्लोरेंट डी केरसौसन ने कहा, जो मैक्रोन समर्थक उम्मीदवार के खिलाफ अपनी सीट हार गए। “ऐसा लगा कि इसे हासिल करना बहुत मुश्किल था। हालांकि, यह कथित अजेयता अब धूमिल हो गई है।

नेशनल रैली (RN) द्वारा अपनी कब्र खोदने का एक उदाहरण यह हो सकता है कि विशेषज्ञों और रिपोर्टों ने पार्टी के भीतर आंतरिक खामियों की ओर इशारा किया, जैसे कि कुछ उम्मीदवारों द्वारा की गई ज़ेनोफोबिक टिप्पणियाँ, जिससे पार्टी के नए दृष्टिकोण और मरीन ला पेन द्वारा संचालित प्रयासों पर संदेह पैदा हुआ।

पोलस्टर ब्राइस टिंटुरियर ने फ्रांस 2 टेलीविजन को बताया, “जो हुआ वह यह भी है कि आरएन उम्मीदवारों ने खुद इस अभियान में दिखाया कि वे या तो तैयार नहीं थे या उनके रैंक में ऐसे उम्मीदवार थे जो यहूदी विरोधी, ज़ेनोफोबिक या होमोफोबिक थे।” फ्रांसीसी दैनिक ले मोंडे ने 5 जून को बताया कि “जब राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने 9 जून को असेंबली नेशनले के विघटन की घोषणा की, तो आरएन को बस इतना करना था कि अपनी “मैटिगनॉन योजना” को शुरू करने के लिए “बटन दबाना” था, जिसका नाम फ्रांस के प्रधानमंत्री के निवास के नाम पर रखा गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आरएन ने संसदीय चुनाव के लिए “दर्जनों नस्लवादी, यहूदी विरोधी, ज़ेनोफोबिक उम्मीदवारों; हिंसक राष्ट्रवादी संगठनों के पूर्व सदस्यों; और ऐसे लोगों को नामित किया जिन्हें अदालतों द्वारा दोषी ठहराया गया था।

यह भी पढ़ें:

हेमंत सोरेन ने विश्वासमत किया हासिल, समर्थन में पड़े 45 वोट

मॉस्को पहुंचे पीएम मोदी, भारत-रूस शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें