राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

पाकिस्तान में फिदायीन हमले, 56 की मौत

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में शुक्रवार को एक ही दिन दो जगह मस्जिदों में फिदायीन हमला हुआ, जिसमें कुल 56 लोगों के मारे जाने की खबर है। मीडिया की खबरों के मुताबिक एक हमल बलूचिस्तान के मस्तुंग की एक मस्जिद में हुआ, जिसमें पुलिस के एक अधिकारी सहित 52 लोगों की मौत हो गई। दूसरा धमाका खैबर पख्तूनवा के हंगू शहर की मस्जिद में हुआ, जहां चार लोगों की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक दोनों जगह हुए धमाकों में डेढ़ सौ के करीब लोग घायल हुए हैं।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, एक बम विस्‍फोट दक्षिण पश्चिमी पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में हुआ, जहां मस्जिद के बाहर काफी लोग मौजूद थे। रिपोर्ट के मुताबिक, विस्फोट मस्तुंग जिले में हुआ। बलूचिस्तान का दक्षिण पश्चिमी प्रांत पहले भी इस्लामी और अलगाववादी आतंकवादियों के हमलों का शिकार रहा है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह फिदायीन हमला लगता है। पुलिस ने बताया कि हमलावर ने डीएसपी नवाज गिश्कोरी की गाड़ी के पास खुद को उड़ा लिया। हालांकि, किसी भी समूह ने हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है। दूसरी ओर तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान ने इसमें शामिल होने से इनकार किया है। बलूचिस्तान में तीन दिन के शोक की घोषणा कर दी गई है।

एक अधिकारी ने बताया कि विस्फोट मदीना मस्जिद के पास हुआ, जहां लोग ईद मिलादुन नबी मनाने के लिए इकट्ठा हुए थे। मस्तुंग के सहायक आयुक्त अत्ता उल मुनीम ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि धमाके के लिए काफी बड़ी मात्रा में विस्‍फोटक का इस्‍तेमाल किया गया है। प्रांतीय कार्यवाहक सूचना मंत्री जान अचकजई के अनुसार, विस्फोट में गंभीर रूप से घायल लोगों को शहर के अस्पतालों में आपातकाल लागू करते हुए क्वेटा स्थानांतरित किया जा रहा है। सिंध के अंतरिम मुख्यमंत्री मकबूल बकर ने विस्फोट की निंदा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेकसूर लोगों की जान लेने में शामिल लोग मानवता के दुश्मन हैं।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें