राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार में छात्र नेताओं को मिले महत्वपूर्ण मंत्रालय

ढाका। बांग्लादेश (Bangladesh) में आरक्षण विरोधी प्रदर्शनों के मुख्य समन्वयकों में से एक छात्र नेता नाहिद इस्लाम (Nahid Islam) को शुक्रवार को देश की नवगठित अंतरिम सरकार में सूचना प्रौद्योगिकी और डाक मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है। गत 5 अगस्त को तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) के इस्तीफा देने और देश छोड़कर भारत आने के बाद बांग्लादेश में गुरुवार रात अंतरिम सरकार ने शपथ ली, जिसमें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री मोहम्मद यूनुस को मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया है। सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के एक अन्य प्रमुख नेता आसिफ महमूद को युवा एवं खेल मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया है।

यूनुस ने रक्षा, शिक्षा, रेलवे, कृषि, वाणिज्य आदि सहित कई प्रमुख मंत्रालय अपने पास रखे हैं। बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी प्रदर्शनों का नेतृत्व करने वाले छात्र नेता नाहिद अब देश में अंतरिम सरकार के गठन में भी एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में उभरे हैं। उन्होंने शेख हसीना के ढाका से जाने के बाद न केवल बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन और सेना प्रमुख जनरल वकर-उज-जमान के साथ कई दौर की चर्चा की, बल्कि यूनुस को अंतरिम सरकार में शामिल होने के लिए राजी करने में भी प्रमुख भूमिका निभाई।

उन्होंने आश्वासन दिया था कि अंतरिम राष्ट्रीय सरकार में छात्र समुदाय और नागरिक समाज के सदस्यों का उचित प्रतिनिधित्व होगा। गुरुवार दोपहर जब यूनुस ढाका पहुंचे तो हवाई अड्डे पर सेना प्रमुख जमान और नाहिद इस्लाम सहित कई छात्र नेताओं ने उनका स्वागत किया। अंतरिम सरकार में 17 सदस्य हैं जो मानवाधिकार कार्यकर्ताओं से लेकर पूर्व केंद्रीय बैंक गवर्नर और पूर्व चुनाव आयुक्त तक विभिन्न पृष्ठभूमियों से आते हैं।

Also Read:

जयपुर की गलियों में घूमती नजर आईं भूमि पेडनेकर

निवेश के बिना मध्य प्रदेश का विकास अधूरा: मोहन यादव

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें