राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

लेबनान संचार उपकरण धमाकों की फिलिस्तीनी राष्ट्रपति ने की निंदा

Image Source: ANI Photo

रामल्लाह। फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास (Mahmoud Abbas) ने लेबनान को निशाना बनाकर किए गए ‘आतंकवादी’ हमलों की निंदा की। इन विस्फोटों की वजह से बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए हैं। राष्ट्रपति ने निर्दोष नागरिकों को प्रभावित करने वाले ‘आतंकवाद’ के खिलाफ लेबनानी सरकार और नागरिकों के प्रति फिलिस्तीन की एकजुटता व्यक्त की। उन्होंने पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की।

राष्ट्रपति कार्यालय ने इन हमलों को लेबनान की संप्रभुता का ‘उल्लंघन’ बताया और कहा कि ये घटना अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करती है। उन्होंने लेबनान की सुरक्षा, स्थिरता और संप्रभुता के प्रति फिलिस्तीनी प्रतिबद्धता पर बल दिया। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बुधवार को पूरे लेबनान में वायरलेस संचार उपकरणों में विस्फोट होने से 14 लोगों की मौत हो गई और 450 से अधिक लोग घायल हो गए। इससे एक दिन पहले हिजबुल्ला सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पेजरों को निशाना बनाया।

Also Read : वायु प्रदूषण से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा

इसके परिणामस्वरूप दो बच्चों सहित 12 लोगों की मौत हो गई और लगभग 2,800 लोग घायल हो गए। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर तुर्क ने लेबनान में संचार उपकरणों में हुए विस्फोटों को ‘चौंकाने वाला’ बताया। उन्होंने कहा कि नागरिकों पर इसके प्रभाव को ‘स्वीकार’ नहीं किया जा सकता है। तुर्क ने इन सामूहिक विस्फोटों की स्वतंत्र, गहन और पारदर्शी जांच की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हमलों का आदेश देने और उन्हें अंजाम देने के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें