राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

फिको ने यूक्रेन को दी डीजल आपूर्ति रोकने की धमकी

फिको

प्राग | फिको ने कहा है कि अगर यूक्रेन के रास्ते स्लोवाकिया में रूसी तेल का पारगमन जल्द ही फिर से शुरू नहीं किया जाता है, तो स्लोवाक रिफाइनरी स्लोवनाफ्ट यूक्रेन को डीजल की आपूर्ति निलंबित कर देगी।

स्लोवाकिया ने रूस से तेल पारगमन में अवरोध पर जताई चिंता

गौरतलब है कि यूक्रेन ने हाल ही में रूसी कंपनी लुकोइल से ड्रूज़बा पाइपलाइन के माध्यम से हंगरी तक तेल के पारगमन को रोक दिया था। यूक्रेन ने गत जून में कंपनी को अपनी प्रतिबंध सूची में डाल दिया था। इसके बाद स्लोवाकिया के वित्त मंत्रालय ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि यूक्रेन के माध्यम से स्लोवाकिया को लुकोइल से तेल की आपूर्ति पहले ही बंद हो चुकी है।

स्लोवाकिया के के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको ने सोमवार को फेसबुक पर प्रकाशित एक वीडियो संदेश में कहा कि ‘इस मूर्खतापूर्ण प्रतिबंध के आगे कार्यान्वयन’ से केवल यूक्रेन, स्लोवाकिया और हंगरी को नुकसान होगा। उन्होंने कहा, अगर यूक्रेन के माध्यम से रूसी तेल का पारगमन जल्द ही फिर से शुरू नहीं किया जाता है, तो स्लोवनाफ्ट (जो यूक्रेनी खपत का दसवां हिस्सा कवर करता है) यूक्रेन को डीजल की आपूर्ति बंद कर देगा।

स्लोवाकिया और हंगरी ने यूरोपीय आयोग से की ‘तत्काल कार्रवाई’ की अपील

फिको ने शुक्रवार को टेलीफोन पर हुयी बातचीत के दौरान विवाद को हल करने के लिए अपने यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्म्यहाल को एक तकनीकी समाधान दिया, जिसके बारे में उनके कार्यालय ने कहा कि इसमें कई देशों की आवश्यकता होगी।

उन्होंने सोमवार के वीडियो संदेश में कहा, स्लोवाकिया की ओर से मैं दोहराता हूं कि हम तैयार हैं। मैं उन रिपोर्टों का स्वागत करता हूं जो पुष्टि करती हैं कि पहले से ही इस तकनीकी समाधान को कम से कम समय में लागू करने के तरीके पर विचार कर रही हैं।

स्लोवाकिया के विदेश एवं यूरोपीय मामलों के मंत्री जुराज ब्लानार ने सोमवार को ही हंगरी के राजदूत कसाबा बालोग के साथ एक बैठक के बाद कहा कि दोनों देशों ने संयुक्त रूप से बाधित तेल आपूर्ति के संबंध में यूरोपीय आयोग से ‘तत्काल कार्रवाई’ की अपील की है।

Read More: चक्रव्यूह में फंसा है भारत!

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें