राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

बॉलीवुड से हॉलीवुड तक Rafah की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए एकजुटता

राजनीतिक कार्यकर्ताओं से लेकर मानवाधिकार समूहों और अब बॉलीवुड से हॉलीवुड सेलेब्स तक दुनिया ने गाजा पट्टी के एक शहर Rafah की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए एकजुटता दिखाई हैं। जो वर्तमान में इजरायली बलों के हमले में हैं। और रविवार की रात आठ इजरायली मिसाइलों द्वारा किए गए हमले में कम से कम 45 फिलिस्तीनी मारे गए। जिनमें बच्चे भी शामिल थे और इसके साथ ही विस्थापित लोगों से भरे टेंट में आग भी लग गई।

गाजा में स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार मारे गए लोगों में आधे से अधिक महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग थे। और जबकि गंभीर रूप से जले हुए लोगों की संख्या बढ़ने की उम्मीद हैं।

हाल ही में हुए हमलों ने सोशल मीडिया पर वैश्विक समर्थन प्राप्त किया। जिसमें लोगों और सेलेब्स ने सभी की निगाहें Rafah पर टेक्स्ट के साथ एक तस्वीर साझा की। और ए-लिस्टर्स सहित कई भारतीय हस्तियों ने गाजा में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता व्यक्त की हैं। जिन्होंने पिछले आठ महीनों में इजरायली हमले का सामना किया हैं।

ऑल आईज ऑन Rafah तस्वीर पोस्ट करने वालों में प्रियंका चोपड़ा जोनास, आलिया भट्ट, करीना कपूर खान, माधुरी दीक्षित नेने, वरुण धवन, सोनम कपूर, सामंथा रूथ प्रभु और दुलकर सलमान, कोंकणा सेन शर्मा, स्वरा भास्कर, ऋचा चड्ढा, जवान निर्देशक एटली, दीया मिर्जा, तृप्ति डिमरी, रकुल प्रीत सिंह, भूमि पेडनेकर, इलियाना डिक्रूज के साथ नोरा फतेही भी शामिल हैं।

अभिनेत्री आलिया भट्ट ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर एक पोस्ट शेयर की जिसमें लिखा था सभी बच्चे प्यार के हकदार हैं। सभी बच्चे सुरक्षा के हकदार हैं। सभी बच्चे शांति के हकदार हैं। सभी बच्चे जीवन के हकदार हैं। और सभी माताएँ अपने बच्चों को ये सब देने में सक्षम होने की हकदार हैं। और उन्होंने इसके साथ हैशटैग ऑल आईज ऑन Rafah भी लगाया।

करीना कपूर खान ने इंस्टाग्राम स्टोरीज पर संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष (यूनिसेफ) द्वारा हमलों की निंदा करते हुए एक पोस्ट शेयर की। और यूनिसेफ की वैश्विक सद्भावना राजदूत प्रियंका चोपड़ा और वरुण धवन तथा दीया मिर्जा ने भी अपनी स्टोरी में ऑल आईज ऑन Rafah टेम्पलेट पोस्ट किया।

अभिनेत्री दीया मिर्जा रेखी ने भी दिल टूटने वाली इमोजी के साथ तस्वीर शेयर की। वायरल एआई-जनरेटेड तस्वीर जिसे इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाखों लोगों ने शेयर किया हैं। में एक कैंप में टेंट को ऑल आईज ऑन Rafah शब्दों के रूप में व्यवस्थित किया गया हैं। और कथित तौर पर यह तस्वीर इंस्टाग्राम के इतिहास में सबसे ज्यादा शेयर की गई तस्वीरों में से एक बन गई हैं।

गायिका दुआ लीपा ने भी क्षेत्र में तत्काल युद्धविराम की वकालत की हैं। उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर हैशटैग #AllEyesOnRafah के साथ एक तस्वीर पोस्ट की। और इसमें लिखा था की बच्चों को जिंदा जलाना कभी भी उचित नहीं ठहराया जा सकता। पूरी दुनिया इजरायली नरसंहार को रोकने के लिए लामबंद हो रही हैं।कृपया गाजा के साथ अपनी एकजुटता दिखाएं।

अभिनेता पेड्रो पास्कल ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर पोस्ट की जिस पर ऑल आईज ऑन Rafah लिखा हुआ था। फिलिस्तीनी मॉडल बेला हदीद जो मुखर समर्थक हैं। और उन्होंने अपने इंस्टाग्राम स्टोरीज में टेम्पलेट शेयर किया। इसके साथ कई स्लाइड्स भी हैं। जो गाजा और उसके लोगों पर इजरायल की बमबारी के दुखद प्रभाव को दिखाती हैं।

उन्होंने फिलिस्तीन से अपने गहरे जुड़ाव को व्यक्त करते हुए एक पोस्ट भी शेयर की जिसमें चल रही उथल-पुथल के बीच फिलिस्तीनी संस्कृति को प्रदर्शित करना जारी रखने के महत्व के बारे में बात की गई। और 2001 में माइकल और हुशी द्वारा बनाई गई किफ़ियेह ड्रेस को हाइलाइट करते हुए उन्होंने इतिहास, प्रेम का श्रम, लचीलापन और सबसे महत्वपूर्ण रूप से ऐतिहासिक फिलिस्तीनी कढ़ाई की कला के इसके प्रतिनिधित्व का जश्न मनाया। उन्होंने अंत में कहा की यह कहने के साथ ही… सभी की नज़रें राफ़ा पर हैं।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ट्रैविस हेड, ब्रिटिश गायिका ले-ऐनी पिनॉक और अभिनेत्रियाँ साओर्से-मोनिका जैक्सन और सुसान सारंडन उन अंतरराष्ट्रीय हस्तियों में शामिल थीं। और जो राफ़ा के साथ एकजुटता में खड़ी थीं।

इस बीच इज़राइली सेना ने कहा कि वह उन रिपोर्टों की जाँच कर रही हैं। और जिनमें दावा किया गया हैं की राफ़ा में आतंकवादी समूह हमास के कमांडरों के खिलाफ़ किए गए हमले के कारण आग लगी। जिससे क्षेत्र में नागरिक मारे गए।

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा की राफा में हमने पहले ही लगभग 1 मिलियन गैर-लड़ाकू निवासियों को निकाल लिया हैं। और गैर-लड़ाकों को नुकसान न पहुँचाने के हमारे भरसक प्रयास के बावजूद दुर्भाग्य से कुछ दुखद रूप से गलत हो गया। और विपक्षी नेताओं ने गाजा पट्टी में सरकार की कार्रवाइयों के प्रति अपनी अस्वीकृति दर्ज करने के लिए इजरायली प्रधानमंत्री के भाषण को बार-बार बाधित किया।

यह भी पढ़ें :- 

Nawaz Sharif: शांति का संकेत, नई सरकार का इंतजार…

जानिए आखिर ‘All Eyes on Rafah’ का मतलब क्या है?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें