राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

क्राउडस्ट्राइक क्या है, दुनिया भर में ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ!

ब्लू स्क्रीन

Microsoft Windows

भारत, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, यूनाइटेड स्टेट्स, यूके और अन्य सहित दुनिया भर में Microsoft Windows उपयोगकर्ता अपने लैपटॉप पर ब्लू स्क्रीन की समस्या देख रहे हैं। इससे उनके सिस्टम फिर से चालू हो गए हैं या अपने आप बंद हो गए हैं। Dell Technologies जैसी कंपनियों ने कहा है कि यह क्रैश हाल ही में आए क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हुआ है।

यह आउटेज, जो गुरुवार शाम से शुरू हुआ और जिसने Microsoft के सेंट्रल यूएस क्षेत्र को प्रभावित किया, ने कई एयरलाइनों के लिए आवश्यक सिस्टम को पंगु बना दिया, जिसमें US में अमेरिकन एयरलाइंस, फ्रंटियर एयरलाइंस, एलीगेंट और सन कंट्री के साथ-साथ भारत में इंडिगो और अन्य एयरलाइन शामिल हैं।

यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि रिपोर्ट की गई सभी आउटेज क्राउडस्ट्राइक समस्याओं से जुड़ी थीं या कोई अन्य समस्या थी।

क्राउडस्ट्राइक क्या है?

क्राउडस्ट्राइक एक साइबर सुरक्षा प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों को सुरक्षा समाधान प्रदान करता है। एंडपॉइंट, वर्कलोड और पहचान में हमले के सहसंबंध के साथ एकल सेंसर और एकीकृत खतरा इंटरफ़ेस का उपयोग करते हुए, Falcon Identity Threat Protection वास्तविक समय में पहचान-संचालित उल्लंघनों को रोकता है।

यह बताया गया है कि बग वाला अपडेट क्राउडस्ट्राइक के फाल्कन सेंसर के खराब होने और विंडोज सिस्टम के साथ टकराव के कारण होता है।

क्राउडस्ट्राइक ने त्रुटि को स्वीकार किया है और कहा है, हमारे इंजीनियर इस समस्या को हल करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं और समर्थन टिकट खोलने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस समस्या के हल होने के बाद कंपनी उपयोगकर्ताओं को अपडेट करेगी।

Microsoft ने पुष्टि की कि Azure आउटेज शुक्रवार की सुबह हल हो गया था, लेकिन व्यवधान ने संभावित परिणामों की एक कड़ी याद दिलाई जब महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचा क्लाउड सेवाओं पर बहुत अधिक निर्भर करता है। इस आउटेज ने एयरलाइंस, बैंक, सुपरमार्केट, मीडिया आउटलेट और अन्य व्यवसायों को प्रभावित किया है।

ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ क्या है?

ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ (BSOD) एक गंभीर त्रुटि स्क्रीन है जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर दिखाई देती है। यह तब होता है जब सिस्टम किसी गंभीर समस्या के कारण क्रैश हो जाता है जो इसे सुरक्षित रूप से काम करने से रोकता है। जब यह त्रुटि होती है, तो कंप्यूटर अप्रत्याशित रूप से पुनरारंभ होता है, और सहेजे न गए डेटा के खो जाने की संभावना होती है।

इस मामले में, ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ त्रुटि बताती है, आपके पीसी में कोई समस्या आ गई है और उसे पुनरारंभ करने की आवश्यकता है। हम बस कुछ त्रुटि जानकारी एकत्र कर रहे हैं, हम आपके लिए पुनरारंभ करेंगे। यह समस्या विंडोज, मैक और लिनक्स में देखी जाती है।

Read More: शिखर धवन बने मोटोजीपी के ब्रांड एंबेसडर

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें