राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

कारगिल विजय दिवस पर उत्तराखंड CM का बड़ा ऐलान, ‘शहीदों के परिजनों को 10 की जगह मिलेंगे 50 लाख’

देहरादून। कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) पर उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने शहीदों के परिजनों को दी जाने वाली सहायता राशि (Relief Fund) में बड़े बदलाव का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने देहरादून में आयोजित समारोह में कहा कि सम्मान स्वरूप आश्रितों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि ₹10 लाख से बढ़कर ₹50 लाख कर दी गई है। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने कारगिल शहीदों की याद में आयोजित समारोह में बड़ा ऐलान किया। उन्होंने शहीदों के परिजनों को मिलने वाली राशि को 10 लाख रुपए से बढ़ाकर 50 लाख रुपए करने की घोषणा की।

इसके साथ ही उन्होंने घोषणा की है कि अब शहीदों के परिजन सरकारी नौकरी के लिए 2 साल नहीं, बल्कि 5 साल तक आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने एक्स पर इसकी जानकारी दी। लिखा, कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) के अवसर पर गांधी पार्क, देहरादून स्थित शहीद स्मारक पर अमर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में वीर शहीदों के परिजनों को सम्मानित भी किया।

इस दौरान शहीद आश्रितों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि ₹10 लाख से बढ़ाकर ₹50 लाख करने, वीरगति प्रमाण पत्र प्राप्त होने के उपरांत सरकारी नौकरी के लिए आवेदन की अवधि दो वर्ष से बढ़ाकर पांच वर्ष करने और शहीद आश्रितों हेतु जिलाधिकारी कार्यालय में पद न होने पर अन्य विभागों में नौकरी प्रदान करने के साथ ही सैनिक कल्याण विभाग में कार्यरत संविदा कर्मियों को उपनल कर्मियों के समतुल्य अवकाश देने की घोषणा की।

हम सैनिकों एवं उनके परिजनों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारी सरकार अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में आरक्षण देने पर भी कार्य कर रही है, जल्द ही इस निर्णय को भी लागू किया जाएगा। बता दें, प्रदेश में कारगिल विजय दिवस पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। हरिद्वार के ऋषिकुल स्नातकोत्तर आयुर्वेदिक महाविद्यालय के सभागार में शहीदों को नमन किया।

यह भी पढ़ें:

मानहानि मामले में सुल्तानपुर कोर्ट में पेश हुए राहुल गांधी

JIO लाया है अपने कस्टमर्स के लिए धमाकेदार ऑफर, नए कनेक्शन पर 30% डिस्काउंट

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें