nayaindia T-20 World Cup टी-20 विश्व कप का कार्यक्रम जारी
Trending

टी-20 विश्व कप का कार्यक्रम जारी

ByNI Desk,
Share
BENGALURU, NOV 12 (UNI):-India’s Virat Kohli lays a shot during their match against Netherlands in the ICC Men's Cricket World Cup 2023, at M.Chinnaswamy Stadium in Bengaluru on Sunday.UNI PHOTO-59U

नई दिल्ली। इस साल होने वाले टी-20 क्रिकेट के विश्व कप मुकाबले का कार्यक्रम जारी हो गया है। इस बार टी-20 विश्व कप एक से 29 जून तक खेला जाएगा और सारे मुकाबले वेस्टइंडीज और अमेरिका के नौ शहरों में होंगे। इस दौरान कुल 55 मैच खेले जाएंगे। क्रिकेट विश्व कप का सबसे ज्यादा चर्चित मुकाबला यानी भारत और पाकिस्तान का मैच नौ जून को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा। ये दोनों देश एक ही ग्रुप में हैं। विश्व कप का फाइनल मैच 29 जून को वेस्टइंडीज के बारबाडोस शहर में होगा।

टी-20 विश्व कप में पहली बार 20 टीमें शामिल की गई हैं, इससे पहले हुए दो मुकाबलों में 16-16 टीमें थीं। इंग्लैंड मौजूदा चैंपियन है, जबकि भारत ने 2007 में पहले ही टूर्नामेंट का खिताब जीता था। टूर्नामेंट का पहला मैच कनाडा और घरेलू टीम अमेरिका के बीच खेला जाएगा। मुकाबला एक जून को न्यूयॉर्क में ही होगा। टूर्नामेंट में 20 टीमों के बीच 29 दिन तक कुल 55 मैच खेले जाएंगे, जो टी-20 वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार ही होगा। एक से 17 जून तक ग्रुप स्टेज के 40 मैच होंगे। इसके बाद 19 से 24 जून तक सुपर-आठ के 12 मुकाबले खेले जाएंगे। 26 जून को गयाना में पहला सेमीफाइनल और 27 जून को त्रिनिदाद में दूसरा सेमीफाइनल मैच होगा। 29 जून को बारबाडोस में फाइनल मैच खेला जाएगा।

इस बार टी-20 विश्व कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका संयुक्त रूप से कर रहे हैं। वेस्टइंडीज के छह शहरों में कुल 41 मुकाबले होंगे, यहीं तीनों नॉकआउट मैच होंगे। जबकि अमेरिका के न्यूयॉर्क, फ्लोरिडा और डालास में बाकी 14 मुकाबले होंगे। वेस्टइंडीज के छह शहर त्रिनिदाद, गयाना, बारबाडोस, एंटीगुआ, सेंट विंसेंट और सेंट लुसिया हैं। टी-20 वर्ल्ड कप में पांच-पांच टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया। भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है। इसी ग्रुप में आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका भी हैं। भारत और पाकिस्तान अपने सभी मैच अमेरिका में ही खेलेंगे। भारत के शुरुआती तीन मैच न्यूयॉर्क और चौथा मैच फ्लोरिडा में होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें