राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

पोलैंड के प्रधानमंत्री टस्क के साथ आज द्विपक्षीय वार्ता करेंगे पीएम मोदी

वारसॉ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Naredndra Modi) गुरुवार को पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क (Donald Tusk) के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वो पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से भी मुलाकात करेंगे और उसके बाद उद्योगपतियों के साथ मीटिंग करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी इंडोलॉजिस्ट और कुछ कबड्डी खिलाड़ियों से भी मिलेंगे और आम लोगों के स्तर पर भारत और पोलैंड के बीच क्या आकर्षण है, ये भी देखेंगे। 

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को पोलैंड की दो दिवसीय यात्रा (Two Day Trip) पर वारसॉ पहुंचे। वह 45 वर्षों में इस देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय नेता हैं। बुधवार को उन्होंने डोबरी महाराजा स्मारक, कोल्हापुर स्मारक और मोंटे कैसिनो की लड़ाई के स्मारक पर श्रद्धांजलि दी और वारसॉ में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। पोलैंड की अपनी दो दिवसीय यात्रा समाप्त करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन के लिए रवाना होंगे। 

1992 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध (Diplomatic Relations) स्थापित होने के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को रवाना से पहले विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा था पोलैंड से, मैं राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन जाऊंगा। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी। मैं द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर अपना दृष्टिकोण साझा करने के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की (Zelensky) के साथ बातचीत करूंगा। 

एक मित्र और भागीदार के रूप में, हम इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता की वापसी की उम्मीद करते हैं। विदेश मंत्रालय के अनुसार, कीव में प्रधानमंत्री द्विपक्षीय संबंधों के कई पहलुओं पर अपना विचार रखेंगे जैसे व्यापार, आर्थिक, निवेश, शिक्षा, लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान, मानवीय सहायता। प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) इस दौरान छात्रों सहित भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री की यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने में मदद मिलेगी।

Also Read:

अफगानिस्तान के सहायक कोच बने आर श्रीधर

खड़गे और राहुल जम्मू कश्मीर पहुंचे

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें