राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

अग्निपथ योजना अच्छी: मोदी

श्रीनगर। सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना को खत्म करने के विपक्ष के ऐलान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की खुल कर तारीफ की है। उन्होंने अग्निपथ योजना की तारीफ के लिए कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के मौके को चुना। कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती समारोह में शामिल होने लद्दाख पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने अग्निपथ योजना के तहत चार साल के लिए अग्निवीर बहाल करने की योजना को एक साहसी और सेना में सुधार की योजना बताया। उन्होंने कहा कि इससे भारतीय सेना युवा बनेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को लद्धाख में 1999 की जंग के नायकों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने करीब 20 मिनट का भाषण दिया, जिसमें पाकिस्तान और आतंकवाद से लेकर जम्मू कश्मीर में विकास, सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना और विपक्ष की राजनीति पर बात की। प्रधानमंत्री ने कहा- डिफेंस सेक्टर में रिफॉर्म्स के लिए भारतीय सेनाओं की सराहना करता हूं। उन्होंने कई साहसी फैसले लिए। इसमें अग्निपथ योजना भी शामिल है। दशकों तक संसद में सेनाओं को युवा बनाने पर चर्चा होती रही है। लेकिन हमने इस पर काम किया। विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा- कुछ लोगों ने इसे राजनीति का विषय बना दिया।

मोदी ने आगे कहा- दशकों तक संसद में सेनाओं को युवा बनाने पर चर्चा होती रही है। अग्निपथ योजना से यह सब हुआ है। उम्र का ज्यादा होना हम सभी की चिंता बढ़ाता रहा है। कई कमेटियों में ये विषय उठा। लेकिन इस बदलाव की पहले इच्छा शक्ति नहीं दिखाई गई। प्रधानमंत्री ने दावा करते हुए कहा- अग्निपथ योजना से देश की ताकत बढ़ेगी। विपक्ष पर हमला करते हुए मोदी ने कहा- कुछ लोग अग्निपथ स्कीम को राजनीति का विषय बना रहे हैं। ये लोग नहीं चाहते कि सेना को आधुनिक फाइटर प्लेन मिले। ये भ्रम फैला रहे हैं कि सरकार पेंशन का पैसा बचाने योजना लाई है। मैं पूछना चाहता हूं कि जो आज भर्ती होगी, क्या उसे आज ही पेंशन देना होगा। जब 30 साल बाद पेंशन देना होगी, तब मोदी 105 साल का होगा। तब क्या मोदी की सरकार होगी?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें