राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

ओलंपिक गेम्स से पहले पेरिस में हमला

पेरिस। ओलंपिक गेम्स के उद्घाटन समारोह से करीब 10 घंटे पहले शुक्रवार की सुबह सवा पांच बजे पेरिस में ट्रेन नेटवर्क पर हमला हुआ। कई रेलवे लाइनों पर तोड़फोड़ की गई और तारों को जला दिया गया। रेलवे लाइनों पर हमला किसने और क्यों किया इसकी जानकारी अब तक सामने नहीं आई है। फ्रांस की नेशनल रेलवे कंपनी एसएनसीएफ ने कहा- हमले के आधे घंटे के अंदर पेरिस से आने जाने वाली कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। कई ट्रेनें डेढ़ घंटे तक देरी से चल रही हैं। हमले की वजह से करीब ढाई लाख यात्री प्रभावित हुए हैं। अगले दिन में करीब आठ लाख लोगों पर असर पड़ सकता है।

हमले के बाद फ्रांस के प्रधानमंत्री गेब्रियल अट्टल ने हमले को ओलंपिक में बाधा डालने की साजिश बताया है। गौरतलब है कि पेरिस में भारतीय समय के मुताबिक रात 11 बजे ओलंपिक गेम्स का उद्घाटन समारोह है। इसका आयोजन 26 जुलाई से लेकर 11 अगस्त तक किया जाएगा। खेलों के इस महाकुंभ में 206 देशों साढ़े 10 हजार खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। भारत के 117 खिलाड़ी फ्रांस गए हैं।

बहरहाल, प्रधानमंत्री ने कहा- रेलवे नेटवर्क पर हमला सोची समझी साजिश थी। उन्होंने कहा- हमलावरों ने सिस्टम के मुख्य साइट्स को निशाना बनाया, जिससे रेलवे सेवा कुछ देर के ठप्प हो गई। इससे पता चलता है कि उन्हें रेल नेटवर्क के बारे में पूरी जानकारी थी। उन्हें पता था कि कहां पर हमला करना है। उधर यूरो एयरपोर्ट को फिर से शुरू किया गया है। फ्रेंच पुलिस ने कुछ घंटे पहले बम हमले के खतरे को देखकर इसे बंद कर दिया था। अधिकारियों ने कहा कि फ्लाइट ऑपरेशन को धीरे धीरे शुरू किया जा रहा है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *