राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

नूंह के बाद गुरुग्राम में हिंसा

गुरुग्राम। हरियाणा के मेवात जिले के नूंह में हुई सांप्रदायिक हिंसा की आग गुरुग्राम तक पहुंच गई है। सोमवार की आधी रात से ही मिलेनियम सिटी के कई इलाकों में हिंसा हो रही है। नूंह की हिंसा की खबर गुरुग्राम पहुंचने के बाद सोमवार की आधी रात को दो-ढाई सौ लोगों की एक भीड़ ने एक मस्जिद पर हमला कर दिया और वहां के नायब इमाम की हत्या कर दी। मंगलवार को हिंसा का दौर जारी रहा और एक भीड़ ने गुरुग्राम के बादशाहपुर में एक रेस्तरां सहित दो दुकानों में आग लगा दी। हालांकि दोनों दुकानदार सोमवार को ही दुकान बंद कर अपने गांव चले गए थे। नूंह से शुरू हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या पांच हो गई है।

इस बीच नूंह की हिंसा के सिलसिले में पुलिस ने 44 एफआईआर दर्ज किए हैं और 70 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है। इस बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने राज्य के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। इस बीच तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए गुरुग्राम जिला प्रशासन ने सोहना सब डिविजन क्षेत्र में शिक्षण संस्थाओं को बुधवार को बंद रखने का फैसला लिया है।

गौरतलब है कि नूंह में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद और मातृशक्ति दुर्गा वाहिनी की तरफ से निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा के दौरान दो समदायों में टकराव के बाद पथराव और आगजनी हुई थी। इस घटना में चार लोगों की जान चली गई थी और करीब दो सौ लोग घायल हो गए थे।  हिंसा प्रभावित नूंह जिले में मंगलवार को कर्फ्यू लगा दिया गया। राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में शांति भंग करने का इरादा रखने वालों ने नूंह में हिंसा की साजिश रची लेकिन अब हालात काबू में हैं।

बहरहाल, इससे पहले सोमवार को की आधी रात को एक भीड़ ने गुरुग्राम की एक मस्जिद पर हमला कर दिया था, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। सेक्टर 57 स्थित अंजुमन जामा मस्जिद में भी आग लगा दी गई। केंद्रीय मंत्री और गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि गुरुग्राम में एक मस्जिद पर हमला हुआ था, जिसमें इमाम समेत दो लोगों को गोली मार दी गई थी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने गृह राज्य मंत्री से बात की और अर्धसैनिक बलों की 20 कंपनियां भेजी गई हैं।

पुलिस ने बताया कि घटना के संबंध में एफआईआर दर्ज कर ली गई है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने हमलावरों की पहचान कर ली। पुलिस ने विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की और कई आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने कहा कि पुलिस और प्रशासन शांति सुनिश्चित करने के लिए समुदाय के प्रमुख सदस्यों के साथ बैठकें कर रहे हैं। धार्मिक स्थलों के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सोहना, पटौदी और मानेसर इलाके में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। नूंह में कर्फ्यू लगी है तो कई इलाकों में धारा 144 लागू की गई है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें