nayaindia india bloc lok sabha seats ‘इंडिया’ का 295 सीट जीतने का दावा
Trending

‘इंडिया’ का 295 सीट जीतने का दावा

ByNI Business Desk,
Share

नई दिल्ली। सातवें और आखिरी चरण के मतदान के बीच शनिवार को विपक्षी गठबंधन इंडियाकी एक अहम बैठक दिल्ली में हुई। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई इस बैठक में कांग्रेस के सभी बड़े नेता शामिल हुए। साथ ही विपक्षी गठबंधन की भी ज्यादातर पार्टिंयों के नेता इस बैठक में शामिल हुए। बैठक के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने दावा किया कि विपक्षी गठबंधन 295 से ज्यादा सीटें जीत रहा है। उन्होंने कहा कि यह जनता का एक्जिट पोल है। इससे पहले उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस के प्रवक्ता एक्जिट पोल पर होने वाली बहसों में हिस्सा लेंगे। पहले कांग्रेस ने इसके बहिष्कार की घोषणा की थी। 

बहरहाल, विपक्षी गठबंधन की बैठक में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा भी शामिल हुए। उनके अलावा समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, राजद नेता तेजस्वी यादव, आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी के साथ साथ एनसीपी, नेशनल कांफ्रेंस, डीएमके आदि तमाम पार्टियों के नेता शामिल हुए। इसमें नतीजों के बाद की रणनीति पर चर्चा हुई।  

बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि इंडियाकी बैठक ढाई घंटे से ज्यादा चली। उन्होंने कहा- हमने चुनाव के दौरान हुई कमजोरियों और ताकत पर चर्चा की। बाद में उन्होंने दावा करते हुए कहा- विपक्षी गठबंधन की 295 और उससे ज्यादा सीटें आएंगी। इससे कम तो नहीं आएंगी, ये हमने आकलन किया है। हमारे सभी नेताओं से पूछने के बाद यह आंकड़ा मिला है और इस आंकड़े में कोई बदलाव नहीं है। 

खड़गे ने बाद में मीडिया से कहा- हम यूनाइटेड हैं, आप हमें डिवाइड क्यों कर रहे हैं। हम सभी लोग एक साथ हैं। हम एक हैं, एक रहेंगे, हमें डिवाइड करने की कोशिश नहीं करें। हमने निर्णय लिया है कि हम लोग एग्जिट पोल डिबेट में चर्चा करेंगे। बैठक के बाद तेजस्वी यादव ने कहा कि विपक्षी गठबंधन को कम से कम 295 सीट मिलेगी। इंडियाजीत रहा, देश की जनता जीत रही है। पीएम का चेहरा कौन रहेगा, ये बाद में हम लोग तय करेंगे, लेकिन जनता का सर्वे महागठबंधन, इंडिया गठबंधन के साथ है।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सीटें पलट जाएंगी और इंडिया गठबंधन सबसे ज्यादा सीटें जीतेगी। अखिलेश ने गठबंधन के पीएम के चेहरे पर भूचाल आने के बीजेपी के दावे पर कहा कि भूचाल नहीं आएगा। पहले से महंगाई का भूचाल था, जीएसटी की मार का भूचाल था, सीबीआई का भूचाल था, ईडी का भूचाल था। अब ये सब भूचाल खत्म हो जाएंगे। अरविंद केजरीवाल ने भी कहा कि इंडिया गठबंधन को 295 से ज्यादा सीट मिल रही हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें