nayaindia india bloc meeting एक जून को ही विपक्ष की बैठक
Trending

एक जून को ही विपक्ष की बैठक

ByNI Desk,
Share
Lok Sabha Elections 2024
Lok Sabha Elections 2024

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे चार जून को आएंगे लेकिन उससे पहले एक जून को ही विपक्षी पार्टियों के गठबंधन ‘इंडिया’ की एक अहम बैठक होने वाली है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक जून को यानी लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के मतदान के दिन ही विपक्षी नेताओं की बैठक बुलाई है। बताया जा रहा है कि इसमें आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी बैठक में बुलाया गया था लेकिन उन्होंने इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया है।

बहरहाल, जानकार सूत्रों का कहना है कि एक जून की बैठक में विपक्षी गठबंधन चुनाव में अपने प्रदर्शनों की समीक्षा और आकलन करने के साथ ही चार जून को आने वाले नतीजों के हिसाब से आगे की रणनीति और विकल्पों पर विचार विमर्श करेगा। जानकार सूत्रों के मुताबिक ‘इंडिया’ ब्लॉक के नेताओं की यह बैठक इसलिए अहम है क्योंकि भाजपा के चार सौ पार के तमाम दावे के विपरीत विपक्षी गठबंधन लोकसभा चुनाव को कांटे की टक्कर मान रहा है और इसलिए सातों चरण के चुनाव नतीजों का संभावित आकलन व समीक्षा कर भविष्य की राजनीति के लिए एक साझा दृष्टिकोण रखना जरूरी है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर से सहयोगी दलों के नेताओं को एक जून को प्रस्तावित इस बैठक के लिए संदेश भेजा गया है। उन्होंने ममता बनर्जी को भी संदेश भेजा था लेकिन वे बैठक में शामिल नहीं होंगी। सूत्रों के मुताबिक तृणमूल ने बैठक को सकारात्मक पहल करार दिया गया है लेकिन यह भी कहा गया है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके भतीजे व पार्टी महासचिव अभिषेक बनर्जी इसमें शामिल इसलिए नहीं हो पाएंगे क्योंकि एक जून को आखिरी चरण के चुनाव में उन्हें अपना वोट डालना है और साथ ही मतदान खत्म होने तक बंगाल में ही रहना है। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में सातवें व अंतिम चरण में लोकसभा की नौ सीटों पर वोटिंग होनी है, जिसमें कोलकाता की दो सीटें, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ ही कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भाजपा की चुनावी जीत के दावे को प्रचार अभियान के दौरान लगातार खारिज करते हुए विपक्षी गठबंधन की सरकार बनने का जवाबी दावा कर रहे हैं। विपक्ष की दूसरी पार्टियां भी भाजपा के हारने और ‘इंडिया’ ब्लॉक की जीत के दावे कर रही हैं। बहरहाल, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे की ओर से बुलाई गई बैठक में शरद पवार, सीताराम येचुरी, डी राजा से लेकर डीएमके, जेएमएम, नेशनल कांफ्रेंस, राजद, सपा सहित विपक्षी गठबंधन में शामिल अन्य तमाम दलों के नेताओं के शामिल होने की संभावना हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें