nayaindia Hemant Soren हेमंत सोरेन आज ही शाम पांच बजे लेंगे सीएम पद की शपथ
Trending

हेमंत सोरेन आज ही शाम पांच बजे लेंगे सीएम पद की शपथ

ByNI Desk,
Share

रांची। झारखंड के नवनियुक्त सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) गुरुवार शाम पांच बजे पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण कार्यक्रम राजभवन में आयोजित होगा। पहले शपथ ग्रहण समारोह 7 जुलाई को कराया जाना था। लेकिन, गुरुवार दोपहर राज्यपाल की ओर से नियुक्ति पत्र मिलने के बाद सोरेन ने इंडिया ब्लॉक (India Block) के नेताओं से विमर्श के बाद शपथ ग्रहण का निर्णय लिया। दोपहर करीब 1.30 बजे झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन के नए नेता हेमंत सोरेन इंडिया गठबंधन (Indai Alliance) के शीर्ष नेताओं के साथ राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के आमंत्रण पर राजभवन पहुंचे थे।

राज्यपाल ने उन्हें मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए सरकार बनाने का आमंत्रण दिया। सूचना के अनुसार, हेमंत सोरेन (Hemant Soren) फिलहाल अकेले शपथ लेंगे। कैबिनेट के अन्य मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह 7 जुलाई या किसी अन्य तिथि को होगा। झारखंड के सीएम चंपई सोरेन (Champai Soren) ने बुधवार शाम 7.15 बजे राजभवन पहुंचकर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को इस्तीफा सौंपा था और इसके साथ ही सत्तारूढ़ गठबंधन के नए नेता हेमंत सोरेन ने नई सरकार के लिए दावा पेश करते हुए 45 विधायकों के समर्थन का पत्र राज्यपाल को दिया था।

यह तीसरी बार होगा, जब हेमंत सोरेन (Hemant Soren) सीएम पद की शपथ लेंगे। सबसे पहली बार वह 2013 में सीएम बने थे। इसके बाद 2019 में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चुनाव लड़ा और वे दूसरी बार सीएम बने थे। हेमंत सोरेन झारखंड में तीन बार सीएम पद की शपथ लेने वाले तीसरे नेता होंगे। इसके पहले उनके पिता शिबू सोरेन (Shibu Soren) और भाजपा के अर्जुन मुंडा तीन-तीन बार सीएम पद की शपथ ले चुके हैं। इस साल 31 जनवरी को ईडी ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस (Money Laundering Case) में जब हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था, तो उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था।

उनकी जगह उनके मंत्रिमंडल में शामिल रहे चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को सीएम की कुर्सी संभाली थी। पांच महीने बाद हाईकोर्ट (High Court) से जमानत मिलने के बाद हेमंत सोरेन 28 जून को जेल से बाहर आए और इसके छठे दिन ही गठबंधन ने चंपई सोरेन की जगह एक बार फिर हेमंत सोरेन को सीएम बनाने के फैसले पर मुहर लगा दी।

यह भी पढ़ें:

पीएम के भाषण का बहिष्कार

हाथरस की भगदड़ में साजिश का आरोप

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें