राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

बाइडेन ने बात की, मोदी ने चिंता जताई

वाशिंगटन/नई दिल्ली। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और इस साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए जानलेवा हमले के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उनसे बात की। बाइडेन ने फोन करके उनकी सेहत का हाल लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस हमले पर चिंता जताई और हमले की निंदा की। इस बीच अमेरिकी कांग्रेस के स्पीकर माइक जॉनसन ने हमले के बाद कहा कि अमेरिका में चल रही उत्तेजक राजनीतिक बहस बंद होनी चाहिए।

बहरहाल, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घटना के करीब चार घंटे बाद डोनाल्ड ट्रम्प से बात की। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प, पेंसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शपिरो और बटलर के मेयर बॉब डंडॉय से भी बात की है। व्हाइट हाउस अधिकारियों ने यह भी बताया कि राष्ट्रपति रविवार को ही वॉशिंगटन डीसी लौट रहे हैं और लौटते ही वे होमलैंड सिक्योरिटी के साथ साथ अन्य एजेंसियों के अधिकारियों से घटना की जानकारी लेंगे और सुरक्षा की समीक्षा करेंगे।

घटना के बाद पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा- हमारी डेमोक्रेसी में राजनीतिक हिंसा के लिए बिल्कुल भी जगह नहीं है। हालांकि हम अभी तक ठीक से नहीं जानते कि क्या हुआ था, हमें इस बात की राहत है कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प को गंभीर चोट नहीं आई है। मिशेल और मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट लिखा- मेरे मित्र पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हमले से बेहद चिंतित हूं। घटना की कड़ी निंदा करता हूं। राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं मृतकों के परिवार, घायलों और अमेरिकी लोगों के साथ हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें