nayaindia neet reexam नीट: आधे छात्रों ने नहीं दी परीक्षा
Trending

नीट: आधे छात्रों ने नहीं दी परीक्षा

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। मेडिकल में दाखिले के लिए हुई नीट-यूजी की परीक्षा में ग्रेस मार्क्स पाने वाले छात्रों के लिए दोबारा हुई परीक्षा में आधे छात्र शामिल नहीं हुए हैं। परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने 1,563 छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए थे। बाद में जब मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा तो एजेंसी ने ग्रेस मार्क्स वापस ले लिए और इन छात्रों के लिए 23 जून को दोबारा परीक्षा का आयोजन किया। रविवार को हुई इस परीक्षा में 813 छात्र शामिल हुए, जबकि साढ़े सात सौ छात्र नहीं पहुंचे। एजेंसी ने सभी छात्रों को विकल्प दिया था कि वे अगर परीक्षा नहीं देते हैं तो बिना ग्रेस मार्क्स के उनका स्कोरकार्ड जारी होगा और वह वैध माना जाएगा।

बहरहाल, पांच मई को हुई नीट-यूजी परीक्षा में ग्रेस मार्क्‍स पाने वाले 1,563 उम्मीदवारों के लिए रविवार को दोबारा परीक्षा हुई। दोपहर दो बजे से शाम करीब साढ़े पांच बजे तक का समय इसके लिए तय किया गया था। एजेंसी के मुताबिक 1,563 में से कुल 813 अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 750 अभ्यर्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। चंडीगढ़ में सिर्फ दो अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्र बनाया गया था लेकिन दोनों ही नहीं पहुंचे। दोबारा परीक्षा उन्हीं शहरों में हुई जहां के छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। लेकिन परीक्षा केंद्र बदल दिए गए। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने छत्तीसगढ़ के बालोद व दंतवाड़ा, गुजरात के सूरत, हरियाणा के बहादुरगढ़, मेघालय के तूरा और चंडीगढ़ में परीक्षा केंद्र बनाया था। हरियाणा के झज्जर का केंद्र बदल दिया गया था। उस परीक्षा केंद्र के छह छात्रों को 720 में से 720 अंक मिले हैं।

इस बीच बिहार की पुलिस की जांच के आधार पर बिहार में 17 छात्रों को परीक्षा देने से वंचित कर दिया गया है। बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा यानी ईओडब्लु ने एक रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी है, जिसमें कहा है कि उसके पास इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि नीट-यूजी का पेपर लीक हुआ था। ईओडब्लु की रिपोर्ट के आधार पर बिहार के अलग अलग परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा में शामिल हुए 17 छात्रों को परीक्षा से रोक दिया गया है।

एनटीए की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को हुई परीक्षा में शामिल 813 छात्रों में छत्तीसगढ़ के 602 छात्रों में से 291 छात्र शामिल हुए। हरियाणा के 494 में से 287 छात्र दोबारा परीक्षा में शामिल हुए। मेघालय के तूरा परीक्षा केंद्र पर 234 छात्र परीक्षा में शामिल हुए। गुजरात में एक छात्र ने दोबारा परीक्षा दी, जबकि चंडीगढ़ में दो छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र बना था और दोनों ने परीक्षा नहीं दी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें