राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

देव संस्कृति विवि ने Artificial Intelligence संबंधी वैश्विक प्रस्ताव पर किया हस्ताक्षर

हरिद्वार | गायत्री परिवार के प्रतिनिधि एवं देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पंड्या ने Artificial Intelligence (AI) को मानवता के खिलाफ़ करार देते हुए इसे मानवीय संवेदनाओं के विरुद्ध कार्य करने से रोकने के एक वैश्विक प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किये हैं।

गायत्री परिवार के एक प्रवक्ता ने बताया कि डॉ. पंड्या जापान में हैं और हिरोशिमा शहर में हो रहे वैश्विक सम्मेलन ‘एआई एथिक्स फॉर पीस-वर्ल्ड रिलीजियस कमिट टू द रोम कॉल’ में हिस्सा ले रहे हैं। इस मंच पर सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व कर रहे डॉ. पंड्या भारत के एकमात्र प्रतिनिधि हैं और एआई कभी मानवता के खिलाफ काम न करे इसके लिए हिरोशिमा अपील पर उन्होंने हस्ताक्षर किया है। यह अपील भविष्य में एआई को मानवता के ख़िलाफ़ कार्य करने से रोकने का काम करेगी।

प्रवक्ता ने बताया कि इस अंतराष्ट्रीय सम्मेलन में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैडफोर्ड एल स्मिथ के साथ ही आईबीएम, सिस्को सहित विभिन्न वैश्विक संस्थानों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया है। जापान के हिरोशिमा शहर पर ही द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान 1945 में परमाणु बम गिराया गया था। इस वैश्विक मंच में शामिल सदस्यों ने हिरोशिमा में उस जगह पर मृतात्माओं की याद में शांतिपाठ एवं पुष्पांजलि अर्पित की।

यह भी पढ़ें:

मुंबई हिट एंड रन कोई एक्सीडेंट नहीं, सोची-समझी हत्या है: संजय राउत

वियना में पीएम मोदी के स्वागत में हुआ भव्य समारोह

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें