राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

राहुल का सरकार पर निशाना

नई दिल्ली। अमेरिका की यात्रा पर गए राहुल गांधी ने वहां एक कार्यक्रम में भारत सरकार पर जम कर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भारत में हर चीज चीन में बनी हुई बिकती है इस वजह से इतनी ज्यादा बेरोजगारी है। नेता प्रतिपक्ष के तौर पर पहली विदेश यात्रा पर गए राहुल रविवार को टेक्सास पहुंचे। उन्होंने वहां दो कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है। पहले उन्होंने डलास में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। इसके बाद सोमवार को यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के छात्रों से भारतीय राजनीति, अर्थव्यवस्था और भारत जोड़ो यात्रा समेत कई मुद्दों पर चर्चा की।

राहुल ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा- भारत में सब मेड इन चाइना है। चीन ने उत्पादन पर ध्यान दिया है इसलिए चीन में रोजगार की दिक्कतें नहीं हैं। कार्यक्रम में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने राहुल की तारीफ करते हुए कहा- राहुल गांधी पप्पू नहीं है, वे पढ़े लिखे हैं और किसी भी मुद्दे पर गहरी सोच रखने वाले रणनीतिकार हैं। राहुल ने वहां नेता प्रतिपक्ष के तौर पर अपनी भूमिका और जिम्मेदारी के बारे में भी बात की।

उन्होंने कहा- मेरा रोल संसद में सरकार के खिलाफ बोलना और उन्हें तानाशाह बनने से रोकने तक सीमित नहीं है। मुझे लगता है कि मेरा रोल भारत की राजनीति में प्यार, सम्मान और विनम्रता लाना है। प्यार और सम्मान सिर्फ ताकतवर लोगों के लिए नहीं, बल्कि उन सबके लिए जो देश को बनाने में जुटे हैं। राहुल ने कहा- अमेरिका की तरह भारत में भी कोई राज्य दूसरे से सुपीरियर नहीं है। कोई धर्म, भाषा किसी दूसरी भाषा से सुपीरियर नहीं है। लोगों के विचारों को उनकी जाति, भाषा, धर्म, परंपरा या फिर इतिहास की परवाह किए बिना जगह दी जानी चाहिए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *