राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

सात हवाईअड्डों की परियोजनाओं का उद्घाटन

Image Source: ANI

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने चुनाव क्षेत्र वाराणसी से देश के सात हवाईअड्डों से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने रविवार को पांच राज्यों के सात हवाईअड्डों से जुड़ी 61 सौ करोड़ रुपए की अलग अलग परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इसमें उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, मध्य प्रदेश के रीवा और छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में नए हवाईअड्डों का उद्घाटन भी शामिल है। इन तीनों हवाईअड्डों के शुरू होने से यात्रियों की क्षमता हर साल 2.3 करोड़ बढ़ जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी से वर्चुअल तरीके से इन परियोजनाओं के उद्घाटन किए। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के रनवे के विस्तार के साथ साथ नए टर्मिनल भवन की आधारशिला भी रखी गई। यह 2,870 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होगा। प्रधानमंत्री ने आगरा हवाईअड्डे पर 570 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाले सिविल एन्क्लेव की भी आधारशिला रखी गई।

इसके साथ ही बिहार के दरभंगा हवाईअड्डे पर 910 करोड़ और पश्चिम बंगाल के बागडोगरा एयरपोर्ट पर 1,550 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाले सिविल एन्क्लेव का भी शिलान्यास हुआ। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- बाबा के आशीर्वाद से अभी यहां हजारों करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। इसमें देश और यूपी के विकास को नई ऊंचाई देने वाले प्रोजेक्ट हैं। आज यूपी-बिहार-पश्चिम बंगाल-एमपी और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग एयरपोर्ट का शुभारंभ भी हुआ है। इसमें बाबतपुरा एयरपोर्ट के अलावा आगरा और सहारनपुर का सारसावां एयरपोर्ट भी शामिल है। मोदी ने कहा- हमने बीते दशक में एम्स, मेडिकल कॉलेज, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल छोटे शहरों तक पहुंचाए हैं। देश में डॉक्टरों की कमी दूर करने के लिए मेडिकल की हजारों सीटें जोड़ी गई हैं। हमने तय किया है कि आने वाले पांच साल में 75 हजार और सीटें जोड़ी जाएंगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *