राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

मोदी ने विश्व नेताओं से मुलाकात की

Image Source: ANI

न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यूयॉर्क में नेपाली नेता के पी शर्मा ओली और फिलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास सहित विश्व के कई नेताओं के साथ बैठकें की। इनमें द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की हुई। मोदी अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा के तहत न्यूयॉर्क में हैं।

मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री के पी ओली के साथ बैठक बहुत अच्छी रही। भारत और नेपाल की मित्रता बहुत मजबूत है और हम अपने संबंधों को और गति देना चाहते हैं। हमारी बातचीत ऊर्जा, प्रौद्योगिकी और व्यापार जैसे मुद्दों पर केंद्रित रही।’’

ओली प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद सबसे पहले किसी पड़ोसी देश का दौरा करने की परंपरा को तोड़ते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 79वें सत्र में भाग लेने के लिए अपनी पहली विदेश यात्रा पर अमेरिका आए हैं। मोदी ने फिलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भी यहां मुलाकात की और गाजा में मानवीय स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता की शीघ्र बहाली के प्रति भारत के समर्थन की पुष्टि की।

मोदी ने कुवैत के ‘क्राउन प्रिंस’ (शहजादे) शेख सबा खालिद अल सबा से भी मुलाकात की और ‘‘ऐतिहासिक संबंधों’’ और ‘‘लोगों के बीच आपसी संपर्क’’ को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी डेलवेयर के विलमिंगटन में ‘क्वाड’ (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) समूह के शासनाध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद शनिवार को न्यूयॉर्क पहुंचे, जहां उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी की।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें