राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

तीन दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी ब्रुनेई- सिंगापुर रवाना

Image Source: UNIVARTA

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार को ब्रुनेई दारुस्सलाम और सिंगापुर की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए। भारत-ब्रुनेई दारुस्सलाम के राजनयिक संबंधों ने 40 साल पूरे कर लिए हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ब्रुनेई दारुस्सलाम के सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से मिलने पहुंच रहे हैं। पीएम मोदी की ब्रुनेई दारुस्सलाम की यह पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी। इस यात्रा को लेकर पीएम ने अपनी भावनाएं एक्स पर व्यक्त कीं। कहा अगले दो दिनों में मैं ब्रुनेई दारुस्सलाम (Brunei Darussalam) और सिंगापुर का दौरा करूंगा। इन देशों में विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान, भारत के इन देशों के साथ संबंधों को और मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। पोस्ट में मुलाकात का पूरा ब्योरा दिया गया है। आगे लिखा है, भारत-ब्रुनेई दारुस्सलाम राजनयिक संबंधों ने 40 शानदार वर्ष पूरे कर लिए हैं।

मैं महामहिम सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से मिलने के लिए उत्सुक हूं। सिंगापुर में, मैं राष्ट्रपति थर्मन शानमुगरत्नम, प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग (Lawrence Wong), वरिष्ठ मंत्री ली ह्सियन लूंग और ईएसएम गोह चोक टोंग के साथ बातचीत करूंगा। हम प्रमुख क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक हैं। पीएम मोदी 4 सितंबर को ब्रुनेई से सिंगापुर के लिए रवाना होंगे। वहां पहुंचकर वे सिंगापुर के राष्ट्रपति थर्मन शानमुगरत्नम, प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग (Lawrence Wong), वरिष्ठ मंत्री ली ह्सियन लूंग और एमेरिटस वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी सिंगापुर के बड़े कारोबारियों से भी मुलाकात करेंगे।

Also Read : लाल सागर में हूती ने फिर किया हमला, तेल टैंकर क्षतिग्रस्त

जिनसे डिजिटलाइजेशन और सतत विकास के नए और उभरते क्षेत्रों पर चर्चा करेंगे। बता दें कि ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्कियाह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं और उनकी लाइफस्टाइल काफी चर्चा में रहती है। बोल्कियाह के पास 7000 कारों के साथ-साथ प्राइवेट जेट भी है। सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया (Sultan Haji Hassanal Bolkiah) ने 1967 में ब्रुनेई की गद्दी संभाली थी, तब उनकी उम्र सिर्फ 21 साल थी। 4.5 लाख की आबादी वाले ब्रुनेई पर बोल्किया परिवार 600 सालों से राज कर रहा है और सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया शाही परिवार के 29वें वारिस हैं। वह ब्रुनेई के प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री भी हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें