राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

नेतन्याहू ने दी ईरान को चेतावनी

Image Source: ANI

न्यूयॉर्क। हमास के बाद हिजबुल्लाह के ठिकानों और लड़ाकों पर इजराइल की ओर से किए जा रहे हमले के बाद तनाव बढ़ गया है। ईरान अब इस मामले में कूद गया है और उसका जवाब देते हुए इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान पर तीखा हमला किया है। नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से ईरान पर हमले की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि अगर ईरान ने इजराइल पर हमला किया तो इजराइल पलट कर बड़ा वार करेगा।

नेतन्याहू ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा की सालाना बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि अगर उनके देश पर हमला होता है तो इजराइल पलटवार करेगा और वह ईरान के किसी भी हिस्से पर हमला करने में सक्षम है। उन्होंने मंच से कहा- ईरान के तानाशाह के लिए मेरा एक संदेश है। अगर तुमने हम पर हमला किया तो हम तुम्हारे ऊपर हमला करेंगे। गौरतलब है कि इससे पहले ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन और वहां के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला अल खामेनेई ने हिजबुल्लाह पर हमले को लेकर इजराइल को निशाना बनाया था।

संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने कहा था- हिजबुल्लाह पर इजरायल ने जो आतंकी हमला किया है उस पर हर देश से प्रतिक्रिया आनी चाहिए। लेबनान में इजरायल के आतंकवाद का जवाब नहीं दिया जा सकता। इजरायल ने आज लेबनान में जो भी किया है उसका अंजाम उन सभी देशों को भुगतना होगा, जिन्होंने शांति के सभी प्रयासों को विफल करने की कोशिश की है। उन्होंने परोक्ष रूप से अमेरिका और दूसरे पश्चिमी देशों पर निशाना साधा।

इससे पहले ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने बुधवार को कहा था कि इजराइल की ओर से टॉप हिजबुल्लाह कमांडरों की हत्या हिजबुल्लाह को नहीं हरा सकती। सेना के मौजूदा और कुछ पूर्व अधिकारियों के साथ मीटिंग में उन्होंने कहा- हिजबुल्लाह के कुछ प्रभावी और मूल्यवान सैनिक शहीद हो गए हैं। इससे निस्संदेह हिजबुल्लाह को नुकसान हुआ है। लेकिन यह उस तरह का नुकसान नहीं था जो हिजबुल्लाह को घुटनों पर ला दे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *