राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

पीएम के पास पहुंचा मणिपुर मामला

रणनीति

नई दिल्ली। आखिरकार 53 दिन की हिंसा के बाद मणिपुर का मामला प्रधानमंत्री तक पहुंचा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उनको मणिपुर के हालात के बारे में जानकारी दी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री छह दिन के विदेश दौरे के बाद मंगलवार को तड़के नई दिल्ली लौटे। प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा के दौरान ही अमित शाह ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा करने के लिए सभी दलों की एक बैठक बुलाई थी, जिसमें कई पार्टियों ने सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल मणिपुर भेजने का प्रस्ताव रखा था।

प्रधानमंत्री मोदी से अमित शाह की मुलाकात में क्या बात हुई इस बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है लेकिन माना जा रहा है कि उन्होंने मणिपुर के ताजा हालात के बारे में पीएम को बताया। इसके अलावा उन्होंने 24 जून को हुई सर्वदलीय बैठक के बारे में भी उनको जानकारी दी। रविवार को मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह भी अमित शाह से मिले थे और उन्होंने राज्य के हालात के बारे में बताया था। समझा जा रहा है कि उनसे मिली रिपोर्ट भी शाह ने मोदी को बताई है।

गौरतलब है तीन मई से मणिपुर में हिंसा फैली है और उसी दिन से अभी तक इंटरनेट की सेवा बंद है। राज्य के बहुसंख्यक मैती समुदाय को आरक्षण देने के प्रस्ताव के विरोध में कुकी समुदाय के आंदोलन के बाद हिंसा भड़की। इस हिंसा में अब तक 131 लोगों की मौत हो चुकी है और चार सौ से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। करीब 60 हजार लोग अलग अलग राहत शिविरों में शरण लिए हैं और बड़ी संख्या में लोग सीमा पार कर पड़ोसी राज्य मेघालय में पहुंच गए हैं। पिछले 53 दिन की हिंसा में दंगाइयों ने राज्य सरकार के कई मंत्रियों के घरों पर हमला किया। केंद्रीय मंत्री आरके राजन के सिंह के घर पर भी हमला किया गया था।

इस बीच सुरक्षा बलों और पुलिस ने रविवार को राज्य के सात जिलों में सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान सुरक्षा बलों ने 12 बंकर नष्ट किए, जहां से हिंसा फैलाई जा रही थी। सुरक्षा बलों ने तामेंगलोंग, इंफाल ईस्ट, बिष्णुपुर, कांगपोकपी, चुराचांदपुर और काकचिंग जिलों में साझा अभिआन चलाया और पहाड़ और घाटी दोनों जगह इन बंकरों को नष्ट किया। पुलिस ने बताया कि सर्च ऑपरेशन के दौरान तीन 51 मिमी मोर्टार और 84 मिमी मोर्टार गोले साहुमफाई गांव के खेत में पाए गए। एक खेत में आईईडी भी मिला, जिसे नष्ट कर दिया गया।

पुलिस ने बताया कि पिछले दो महीनों में 11 सौ हथियार, 13,702 गोला-बारूद और ढाई सौ बम राज्य के अलग-अलग इलाकों से जब्त किया गया। राज्य में 53 दिन की हिंसा में आगजनी की पांच हजार से ज्यादा घटनाएं हुई हैं। करीब छह हजार मामले दर्ज हुए हैं और 144 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। राज्य में 36 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। राज्य में इंटरनेट पर पाबंदी 30 जून तक बढ़ा दी गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें