राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

लेबनान ने फ्लाइट्स में पेजर, वॉकी टॉकी पर लगाया बैन

Image Source: Google

दोहा। लेबनान (Lebanon) ने बेरूत एयर पोर्ट (Beirut Airport) से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स में वॉकी-टॉकी और पेजर ले जाने पर बैन लगा दिया है। यह कदम लेबनान में लगातार दो दिनों तक देश भर में पेजर और वॉकी-टॉकी में हुए विस्फोटों के बाद उठाया गया। इन धमाकों की वजह से कई लोगों की मौत हो गई जबकि हजारों की संख्या में लोग घायल हुए। लेबनान के इस फैसले के बाद कतर एयरवेज (Qatar Airways) ने भी बेरूत-राफिक हरीरी इंटरनेशनल एयर पोर्ट (Rafiq Hariri International Airport) से यात्रा करने वाले पैसेंजर्स के लिए फ्लाइट में पेजर और वॉकी-टॉकी लाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। एयरलाइन ने गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि ये नियम अगले आदेश तक लागू रहेंगे। कतर एयरवेज ने एक्स पर लिखा तत्काल प्रभाव से: लेबनान गणराज्य के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय से प्राप्त निर्देश के बाद, बेरूत-राफिक हरीरी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (बीईवाई) से उड़ान भरने वाले सभी यात्रियों के लिए विमान में पेजर और वॉकी-टॉकी ले जाने पर रोक रहेगी।

कतर एयरवेज ने कहा कि यह बैन चेक किए गए कैरी-ऑन लगेज और कार्गो दोनों पर लागू होगा। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने गुरुवार को बताया कि मंगलवार और बुधवार को कई पेजर और हैंडहेल्ड रेडियो में हुए धमाकों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 37 हो गई, जबकि 2,931 लोग घायल हुए। हालिया विस्फोटों ने इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच 11 महीने से चल रहे संघर्ष को एक खतरनाक मोड़ पर ला दिया है। दोनों पक्ष एक दूसरे पर बड़े हमले कर रहे हैं। इनमें इजरायली एयर स्ट्राइक और उत्तरी इजरायल पर हिजबुल्लाह के अटैक शामिल हैं।

Also Read : War 2: ऋतिक रोशन की फिल्म वॉर 2 के गाने की शूटिंग का वीडियो वायरल

लेबनानी विदेश मंत्रालय (Lebanese Foreign Ministry) ने विस्फोटों को ‘खतरनाक और जानबूझकर की गई इजरायली कार्रवाई’ बताया। लेबनान के आंतरिक सुरक्षा बलों ने कहा कि देश के कई हिस्सों में वायरलेस संचार उपकरणों में विस्फोट हुए लेकिन विशेष रूप से बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में धमाके हुए। बता दें यह इलाका हिजबुल्लाह का गढ़ है। तीन सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि जिन पेजरों में विस्फोट हुआ, वे हिजबुल्लाह ने हाल के महीनों में ही मंगाए थे। हिजबुल्लाह ने इन विस्फोटों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं इजरायल ने धमाकों की जिम्मेदारी नहीं ली है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें