राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

वक्फ बोर्ड पर जेपीसी में बड़ा हंगामा

Image Source: UNI

नई दिल्ली। वक्फ बोर्ड के कानून में बदलाव के बिल पर विचार के लिए बनी संयुक्त संसदीय समिति यानी जेपीसी में अब तक विपक्षी पार्टियां वाकआउट कर रही थीं लेकिन मंगलवार को उससे बड़ा हंगामा हो गया। बिल पर चर्चा के दौरान तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के सांसद आपस में भिड़ गए। तृणमूल के सांसद कल्याण बनर्जी और भाजपा सांसद अभिजीत गंगोपाध्याय के बीच जमकर बहस हुई। इस दौरान बनर्जी ने सामने रखी कांच की बोतल उठाई और टेबल पर मार कर फोड़ दी।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कल्याण बनर्जी ने टूटी हुई बोतल जेपीसी के अध्यक्ष भाजपा सांसद जगदंबिका पाल की ओर भी फेंकी, हालांकि वे बच गए। इस हंगामे के बाद भाजपा की ओर से नियम 347 के तहत कल्याण बनर्जी को निलंबित करने की मांग की गई। उनके निलंबन पर अध्यक्ष ने बैठक में मौजूद सदस्यों के बीच वोटिंग कराई, जिसमें सात के मुकाबले नौ वोट से बनर्जी को एक दिन के लिए निलंबित कर दिया गया। हंगामे के बाद वे बैठक से चले गए थे।

हालांकि बोतल फोड़ने की घटना में खुद कल्याण बनर्जी की घायल हुए। उनके अंगूठे और उंगली में चोट लगी है। उन्हें फर्स्ट ऐड दिया गया और चार टांके लगाने पड़े। घटना के बाद कुछ देर के लिए मीटिंग रोक दी गई। गौरतलब है कि जिस समय तृणमूल और भाजपा के सांसदों के बीच बहस हुई और हंगामा हुआ उस समय रिटायर जजों और सुप्रीम कोर्ट के वकीलों सहित कई जानी मानी हस्तियां भी बैठक में मौजूद थीं। उन्हें इस मसले पर समिति को राय देने के लिए बुलाया गया था।

बताया जा रहा है कि कल्याण बनर्जी अपनी बारी से पहले बोलना चाहते थे। वे पहले तीन बार बोल चुके थे और फिर से बोलना चाहते थे। लेकिन भाजपा सांसद ने इसका विरोध किया। इसके बाद दोनों के बीच तीखी नोकझोंक शुरू हो गई। दोनों ने अभद्र भाषा का भी इस्तेमाल किया। इसी दौरान कल्याण बनर्जी ने अचानक बोतल उठाई और पटक दी, जिससे कांच उनके ही हाथ में लग गया। इसके बाद उन्होंने टूटी बोतल चेयरमैन की ओर फेंकी। गौरतलब है कि वक्फ संशोधन बिल आ अगस्त को लोकसभा में पेश किया गया था और विपक्ष की आपत्ति के बीच इसे जेपीसी को भेज दिया गया था। कमेटी को अगले संसद सत्र के पहले हफ्ते में अपनी रिपोर्ट लोकसभा को सौंपनी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *