राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

उमर लड़ेंगे चुनाव, महबूबा से हटने की अपील

श्रीनगर। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने गांदरबल सीट से विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। श्रीनगर से नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद सैयद रुहुल्लाह मेहदी ने नुनेर की एक चुनावी रैली में इसकी घोषणा की। उमर अब्दुल्ला भी वहां मौजूद थे। गौरतलब है कि उमर ने चार साल पहले कहा था कि जब तक जम्मू कश्मीर को राज्य का दर्जा नहीं मिलता, वे विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। गुलाम नबी आजाद की पार्टी ने इस सीट पर अपना उम्मीदवार उतार दिया है।

बहरहाल, इससे पहले आखिरी चुनाव में उमर अब्दुल्ला 2014 में बीरवाह सीट से लड़े थे। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार नाजिर अहमद खान को 910 वोटों से हराया था। चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद उमर अब्दुल्ला ने कहा- पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने हमारे घोषणापत्र की नकल की है। उन्होंने करीब वो सभी वादे किए जो हमने पहले किए। उन्होंने पीडीपी सुप्रीम महबूबा मुफ्ती से चुनाव से हटने की अपील करते हुए कहा- कश्मीर की बेहतरी के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस व कांग्रेस उम्मीदवार के खिलाफ पीडीपी अपना उम्मीदवार न उतारे क्योंकि उनका एजेंडा एक ही है।

गौरतलब है कि पीडीपी सुप्रीमो महबूबा मुफ्ती ने 24 अगस्त को पार्टी का घोषणापत्र जारी किया था। उन्होंने कहा था- कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच गठबंधन सीट बंटवारे पर हो रहा है, न कि एजेंडे पर। अगर दोनों दल हमारी पार्टी का एजेंडा मानेंगे तो हम गठबंधन को तैयार हैं। हमारा सिर्फ एक ही एजेंडा है, जम्मू कश्मीर की समस्या का समाधान। इस बीच जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद की पार्टी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची रविवार को जारी की। इस सूची में 13 नामों का ऐलान किया गया है। पार्टी ने गांदरबल में उमर अब्दुल्ला के सामने कैसर सुल्तान गनई को उतारा है। वहीं, पूर्व मंत्री अब्दुल मजीद वानी को डोडा पूर्व और राज्य के पूर्व एडवोकेट जनरल असलम गनी को भद्रवाह से प्रत्याशी बनाया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *