राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

गिनती से पहले तेज हुई राजनीति

Image Source: ANI

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती मंगलवार को होगी लेकिन उससे पहले दोनों राज्यों में सभी पार्टियों और नेताओं के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई है। दोनों राज्यों में कांग्रेस और भाजपा दोनों सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं तो हरियाणा में दोनों पार्टियों के नेताओं के बीच मुख्यमंत्री पद के लिए भी बयानबाजी तेज हो गई है। एक्जिट पोल के आंकड़ों में हरियाणा में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने का अनुमान है तो जम्मू कश्मीर में भी कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को बढ़त है। परंतु भाजपा के नेता कह रहे हैं कि एक्जिट पोल के अनुमान गलत होंगे।

भारतीय जनता पार्टी में हरियाणा में तीसरी बार सरकार बनाने का दावा किया है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा है कि भाजपा को फिर से बहुमत मिलेगा। राज्य की 19 सीटों पर कांटे की टक्कर बताई जा रही है, जिन्हें जीतने का दावा मुख्यमंत्री सैनी ने किया है। गौरतलब है कि कांग्रेस आलाकमान को प्रदेश कांग्रेस की ओर से चुनाव को लेकर जो रिपोर्ट भेजी गई है उसमें भी इन 19 सीटों की रिपोर्ट अलग से भेजी गई है। नतीजों से एक दिन पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता और अनिल विज ने एक बार फिर मुख्यमंत्री पद का दावा किया है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस को मंगलवार को असलियत का पता चल जाएगा।

नतीजों से पहले भाजपा और कांग्रेस दोनों ने संभावित निर्दलीय विधायकों को अपने पाले में करने का प्रयास भी शुरू कर दिया है। हिसार से निर्दलीय चुनाव लड़ीं देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल से भाजपा के संपर्क करने की खबर है। अंबाला की एक सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ीं चित्रा सरवरा से कांग्रेस नेताओं ने संपर्क किया है। चित्रा के पिता कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़े हैं।

इस बीच कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद की दावेदारी तेज हो गई है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि वे न टायर्ड हैं और न रिटायर्ड हैं। इस तरह उन्होंने सीएम पद की दावेदारी की है तो कुमारी सैलजा ने कहा है कि पार्टी आलाकमान को सब कुछ पता है और उसको तय करना है की सीएम कौन होगा। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस की मजबूती का श्रेय राहुल गांधी को है। इससे पहले दीपेंद्र हुड्डा ने कहा था कि कांग्रेस की मजबूती में हुड्डा साहब का योगदान है। इस बीच हुड्डा का परिवार सोमवार को बगलामुखी मंदिर में पूजा करने पहुंचा।

उधर जम्मू कश्मीर में भी सस्पेंस बढ़ गया है। पीडीपी के एक नेता ने कहा था कि उनकी पार्टी कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस से तालमेल करने को तैयार है लेकिन पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने कहा है कि एलायंस का फैसला चुनाव नतीजों के बाद होगा। माना जा रहा है कि जम्मू कश्मीर में पीडीपी किंगमेकर की भूमिका में आ सकती है। उसके बगैर किसी की सरकार नहीं बनेगी। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर की 90 सीटों के लिए तीन चऱणों में 18 व 25 सितंबर और एक अक्टूबर को मतदान हुआ। कुल 63 फीसदी के करीब मतदान हुआ। हरियाणा की सभी 90 सीटों के लिए एक चरण में पांच अक्टूबर को मतदान हुआ। राज्य में 67 फीसदी के करीब वोट पड़े। आठ अक्टूबर को दोनों राज्यों के नतीजे आएंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *