राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

हमास के बाद हिज्बुल्लाह से इजराइल की जंग

तेल अवीव। इजराइल ने रविवार, 25 अगस्त की सुबह दक्षिणी लेबनान में एक सौ लड़ाकू विमानों से हिजबुल्लाह की रॉकेट लॉन्चिंग साइट्स पर हमला किया। इजराइल के लड़ाकू विमानों ने 40 से अधिक जगहों को निशाना बनाया। इजराइल ने दावा किया है हिजबुल्लाह इजराइल पर हमले की तैयारी कर रहा था। इसलिए उसने हमले को नाकाम करने के लिए ये हमला किया है। दूसरी ओर इजराइली हमले के जवाब में हिजबुल्लाह ने इजराइल पर तीन सौ से ज्यादा रॉकेट से हमला किया है।

कतर के मीडिया हाउस ‘अल जजीरा’ के मुताबिक हिजबुल्लाह ने रविवार को इजराइल के 11 सैन्य ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोने से हमला किया। हिजबुल्लाह के हमले के बाद इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने 48 घंटों के लिए इमरजेंसी की घोषणा कर दी। राजधानी तेल अवीव के बेन गुरियन एयरपोर्ट को बंद करते हुए आने जाने वाली सभी उड़ानों को 90 मिनट के लिए रोक दिया गया। हालांकि बाद में सेवाएं वापस शुरू कर दी गईं।

हमले के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कैबिनेट की बैठक बुलाई। उन्होंने कहा- हम पर हजारों रॉकेट्स से हमला हुआ, जिसे नाकाम कर दिया गया। नेतन्याहू ने कहा- हम देश की सुरक्षा के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। जो हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे। दूसरी तरफ अमेरिका ने ओमान की खाड़ी में मौजूद अपने दो एयरक्राफ्ट कैरियर और युद्धपोतों को इजराइली सीमा के नजदीक तैनात कर दिया है। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने अमेरिकी पनडुब्बी जॉर्जिया को इलाके में तैनाती के लिए भेजा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *