राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

स्कूल पर हमला, 80 लोगों की मौत

israel hamas war

दीर अल-बलाह। गाजा सिटी में शरणार्थी शिविर में तब्दील एक स्कूल पर शनिवार तड़के हुए इजराइल के हवाई हमले में कम से कम 80 लोगों की मौत हो गई है। फिलस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि इजराइल और हमास के बीच 10 महीने से जारी युद्ध में यह हमला अब तक के भीषण हमलों में से एक है।

इजराइली सेना ने हमले की बात स्वीकार करते हुए दावा किया है कि उसने स्कूल के अंदर स्थित हमास के कमान सेंटर को निशाना बनाया। हालांकि, हमास ने इससे (कमान सेंटर से) इनकार किया है।

गाजा सिटी में अल-अहली अस्पताल के निदेशक फदेल नईम ने कहा कि हवाई हमले में मारे गए 70 लोगों के शव और 10 अन्य के शरीर के अंग लाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 47 अन्य लोग घायल हुए हैं। नईम ने कहा कि घायलों में से कुछ लोग गंभीर रूप से झुलसे हुये हैं और कईयों के अंग काटने पड़े हैं।

उन्होंने कहा, “कुछ लोग बहुत गंभीर रूप से घायल हैं। हमने युद्ध के दौरान अब तक इतने गंभीर रूप से घायल लोग नहीं देखे हैं।” लोगों को बचाने में जुटे एक प्रत्यक्षदर्शी अबू अनस के अनुसार, हमला बिना किसी चेतावनी के सुबह सूर्योदय से पहले हुआ, जब लोग स्कूल के अंदर स्थित मस्जिद में नमाज अदा कर रहे थे।

उन्होंने कहा, “वहां लोग नमाज कर रहे थे, कुछ लोग नहा रहे थे और कुछ ऊपर सो रहे थे, जिनमें बच्चे, महिलाएं और बूढ़े भी शामिल थे।”…”मिसाइल अचानक उन पर गिर गई। पहले एक मिसाइल गिरी, फिर एक और। हमने शवों के अंग बरामद किए हैं।”

हमास की स्थानीय सरकार के तहत काम करने वाले नागरिक सुरक्षा दल के प्रवक्ता महमूद बस्सल ने बताया कि तीन मिसाइल स्कूल और मस्जिद के अंदर गिरीं, जहां युद्ध के कारण लगभग 6,000 लोग शरण लिए हुए थे। उन्होंने कहा कि मृतकों में से अधिकांश की पहचान नहीं हुई है और मृतक संख्या बढ़ने की आशंका जताई। बस्सल ने कहा कि मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *