राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

लेबनान में घुसी इजराइल की सेना

Image Source: Nayaindia

नई दिल्ली। मिसाइलों से हवाई हमले के बाद अब इजराइल की सेना लेबनान में जमीनी और आमने सामने की लड़ाई लड़ रही है। इजराइल की सेना का दावा है कि सोमवार की रात को उसके जवान लेबनान में घुसे। हालांकि मंगलवार को लेबनान ने इसका खंडन किया था। परंतु बुधवार को जमीनी लड़ाई की पुष्टि हो गई है। लेबनान में इजराइल के कई सैनिकों को मार गिराने का दावा किया है। हालांकि इजराइल ने अपने कम से कम दो सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि की है। इससे पहले ईरान ने इजराइल पर बैलेस्टिक मिसाइल दागी थी और उसकी आलोचना नहीं करने के लिए इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव की इजराइल में एंट्री पर रोक लगा दी है

बताया जा रहा है कि लेबनान के दक्षिणी इलाके में इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच जमीनी लड़ाई जारी है। बुधवार, दो अक्टूबर को इजराइली सेना दो किलोमीटर अंदर मरून अल रस गांव पहुंच गई है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, वहां इजराइली सैनिकों की हिजबुल्लाह के लड़ाकों से मुठभेड़ भी हुई। आमने सामने की इस लड़ाई में इजराइल के दो सैनिकों की मौत हो गई, जबकि 18 घायल हुए हैं। हालांकि एक दूसरी रिपोर्ट के मुताबिक इस लड़ाई में इजराइल को बड़ा नुकसान हुआ है और उसके एक दर्जन से ज्य़ादा सैनिक मारे गए हैं।

गौरतलब है कि इजराइल लेबनान में हिजबुल्लाह, गाजा में हमास, ईरान और यमन में हूतियों से लड़ाई लड़ रहा है। मंगलवार रात ईरान ने इजराइल पर करीब दो सौ बैलिस्टिक मिसाइल दागी थीं। हमले की पुष्टि करते हुए इजराइली डिफेंस फोर्स ने बताया कि हमला मोसाद हेडक्वार्टर, नेवातिम एयरबेस और तेल नोफ एयरबेस को निशाना बनाकर किया गया था। ईरान की ज्यादातर मिसाइलों को इजराइल के डिफेंस सिस्टम ने नष्ट कर दिया था। इसके बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सुरक्षा प्रमुखों के साथ बैठक की, जिसमें ईरान के हमले का जवाब देने की रणनीति बनी।

ईरान के हमले के बाद इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के इजराइल आने पर रोक लगा दी है। खबरों के मुताबिक, इजराइल के विदेश मंत्री ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख ने ईरान के हमलों की निंदा नहीं की, जिसके बाद यह फैसला किया गया। इस बीच हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि उसके लड़ाकों ने एक विस्फोटक डिवाइस की मदद से कई इजराइली सैनिकों को मार गिराया है। हिजबुल्लाह ने यह हमला दक्षिणी लेबनान के यारून इलाके में किया। हालांकि, इजराइल की तरफ से अब तक ऐसे किसी हमले की पुष्टि नहीं की गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें