राज्य-शहर ई पेपर पेरिस ओलिंपिक

भारत-अमेरिका को विकास की गति बनाए रखने की जरूरत: मोदी

PM MODI US VISIT:- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिक्षा तथा कार्यबल पर भारत और अमेरिका की साझा प्राथमिकताओं को रेखांकित करने वाले एक कार्यक्रम में कहा कि विकास की गति को बनाए रखने के वास्ते दोनों देशों को प्रतिभा की ‘‘पाइपलाइन’’ की जरूरत है।

मोदी ने बुधवार को नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) द्वारा आयोजित ‘स्किलिंग फॉर फ्यूचर इवेंट’ में हिस्सा लिया, जहां उनकी मेजबानी प्रथम महिला जिल बाइडन ने की। प्रधानमंत्री ने शिक्षा, अनुसंधान तथा उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए भारत द्वारा की गई पहलों पर प्रकाश डाला। मोदी ने कहा, यहां युवा तथा रचनात्मक सोच की समझ वाले लोगों के साथ बातचीत करने का मौका पाकर, मैं वास्तव में खुश हूं। भारत एनएसएफ के साथ मिलकर कई परियोजनाओं पर काम कर रहा है। मैं इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए प्रथम महिला जिल बाइडन का शुक्रिया अदा करता हूं।

प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार के कौशल मिशन के बारे में बताते हुए कहा कि युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए शिक्षा, कौशल तथा नवाचार का होना जरूरी है और भारत ने इस दिशा में काम किया है। मोदी ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) शिक्षा और कौशल को साथ लेकर आई है। कौशल मिशन के तहत पांच करोड़ से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया गया और अन्य 1.5 करोड़ लोगों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता तथा ‘ब्लॉकचेन’ जैसी नवीनतम तथा उभरती प्रौद्योगिकियों पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकास की गति को बनाए रखने के लिए ‘भारत और अमेरिका को प्रतिभा की ‘पाइपलाइन’ सुनिश्चित करना जरूरी है’और उनका लक्ष्य इस दशक को ‘तकनीकी दशक’ के रूप में मनाना है। ‘पाइपलाइन’ से तात्पर्य प्रतिभा को निखारने वाले कार्यक्रम तैयार करने और उन्हें क्रियान्वित करने से है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिका के पास दुनिया के शीर्ष शैक्षणिक संस्थान तथा उन्नत प्रौद्योगिकियां हैं, जबकि भारत में दुनिया के सबसे अधिक युवा हैं और उनका मानना है कि भारत-अमेरिका साझेदारी टिकाऊ तथा समावेशी साबित होगी।

कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, यह सम्मान की बात है कि प्रथम महिला जिल बाइडन ने कौशल विकास से संबंधित एक विशेष कार्यक्रम में हमारे साथ शिरकत की। कौशल विकास भारत के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है और हम एक कुशल कार्यबल बनाने के लिए समर्पित हैं जो उद्यम तथा मूल्य सृजन को बढ़ावा दे सके। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें