राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

एक हफ्ते में 70 उड़ानों को धमकी

Image Source: ANI

नई दिल्ली। भारतीय विमानन कंपनियों की घरेलू और विदेशी उड़ानों को धमकी मिलने का सिलसिला जारी है। शनिवार को एक दिन में 20 से ज्यादा उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली। धमकी के बाद विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई और यात्रियों के सामान की चेकिंग के साथ साथ पूरे विमान को चेक किया गया। एक हफ्ते में करीब 70 उड़ानों को धमकी दी गई है। गौरतलब है कि एक उड़ान की इमरजेंसी लैंडिंग से विमानन कंपनी को तीन करोड़ रुपए का नुकसान होता है।

इसे लेकर मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने सरकार पर हमला किया है और कहा है कि त्योहारों के समय इस तरह की घटनाओं से लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है।

बहरहाल, शनिवार को भारत की लगभग सभी विमानन कंपनियों की उड़ानों को धमकी दी गई। इंडिगो, एयर इंडिया, अकासा, विस्तारा, स्पाइसजेट, स्टार एयर और एलायंस एयर जैसी तमाम कंपनियों की उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई। हालांकि अब तक मिली सारी धमकी झूठी साबित हुई है। लेकिन हर बार धमकी मिलने के बाद उड़ानों की इमरजेंसी लैंडिंग करानी होती है और उससे कंपनियों का खर्च बढ़ जाता है। यात्रियों को परेशानी अलग से होती है। क्योंकि उन्हें घंटों तलाशी से गुजरना होता है और गंतव्य तक पहुंचने में देरी होती है वह अलग।

पिछले एक हफ्ते से लगातार मिल रही धमकियों के बाद नई दिल्ली में ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी, बीसीएएस ने सभी एयरलाइंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें झूठी धमकियों से निपटने को लेकर चर्चा की गई। साथ ही यात्रियों को हो रही असुविधा और एयरलाइंस को हो रहे नुकसान पर भी बात हुई। लगातार मिल रही धमकियों के बीच केंद्र सरकार ने 16 अक्टूबर को उड़ानों में एयर मार्शलों की संख्या को दोगुना करने का फैसला किया था। गृह मंत्रालय ने भी विमानन मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी है।

शुक्रवार को आधी रात के बाद और शनिवार शाम तक जिन उड़ानों को धमकी दी गई उसमें बिहार के दरभंगा की भी उड़ान थी, जहां यात्रियों को विमान से उतार कर जांच की गई। लंदन और इस्तांबुल जाने वाले विमानों में भी बम होने की धमकी मिली, जिसके बाद विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग करा कर उनकी जांच की गई। शुक्रवार की देर रात एयर इंडिया एक्सप्रेस और विस्तारा एयरलाइंस की एक एक उड़ान में बम होने की धमकी दी गई। इनमें से दिल्ली से लंदन जा रही विस्तारा की फ्लाइट को फ्रैंकफर्ट डायवर्ट किया गया।

मुंबई की पुलिस ने फ्लाइट में बम रखने की झूठी खबर फैलाने के मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है और एक नाबालिग को हिरासत में लिया है। इन्होंने 14 अक्टूबर को इंडिगो फ्लाइट में बम रखे होने की धमकी दी थी। लगातार मिल रही धमकियों के बीच दिल्ली पुलिस ने आधा दर्जन एफआईआर दर्ज की हैं। उधर, सरकार ने विमान में बम होने के फर्जी दावे करने वाले 10 सोशल मीडिया अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया है। धमकी भरे मैसेज के मामले में 16 अक्टूबर को विमानन मंत्रालय ने संसदीय समिति को जवाब दिया था, जिसमें उसने कहा था कि आरोपियों की पहचान कर ली गई है और कार्रवाई की जा रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *