राज्य-शहर ई पेपर व्यूज़- विचार

भारत और अमेरिका में हुए दोपक्षीय समझौते

Image Source: ANI

वाशिंगटन। क्वाड सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दोपक्षीय वार्ता में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन किया। क्वाड सम्मेलन शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार रात राष्ट्रपति बाइडेन से डेलावेयर स्थित उनके आवास पर मुलाकात की। बाइडेन ने मोदी का गले लगाकर स्वागत किया। इसके बाद दोनों के बीच करीब एक घंटे दोपक्षीय बैठक हुई।

बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी के यूक्रेन और पोलैंड दौरे की तारीफ की। इसके अलावा बाइडेन ने संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी सदस्यता का भी समर्थन किया। दोनों नेताओं के बीच ड्रोन डील पर भी बात हुई। बाइडेन ने भारत के साथ इस डील का स्वागत किया। भारत अमेरिका से 31 एमक्यू-9बी स्काई गार्जियन और सी गार्जियन ड्रोन खरीदने की प्रक्रिया में है। इन ड्रोन की कीमत करीब तीन अरब डॉलर है।

अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात में भारत और अमेरिका के बीच दो अहम समझौते हुए हैं। अमेरिका की स्पेस फोर्स भारत में सेमीकंडक्टर प्लांट लगाएगी। इसमें बनी सेमीकंडक्टर चिप्स का इस्तेमाल भारत, अमेरिका की सशस्त्र सेनाएं करेंगी। इसके अलावा अमेरिका ने भारत को 31 एमक्यू-9बी ड्रोन देने की घोषणा की है। इनका इस्तेमाल सीमा पर निगरानी बढ़ाने के लिए होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें